Homeराज्यहरियाणाडायलिसिस की सुविधा के लिए मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली-चंडीगढ़: सी.एम....

डायलिसिस की सुविधा के लिए मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली-चंडीगढ़: सी.एम. मनोहर लाल

करनाल (प्रवीण वालिया): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली और चंडीगढ़ के मध्य में स्थित कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज करनाल मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने वाला रोहतक पीजीआई के बाद प्रदेश का दूसरा संस्थान है। इस संस्थान में 1 करोड़ रुपये की लागत से डायलिसिस सैंटर का उद्घघाटन किया गया है जिसमें 8 मशीनें लगाई गई हैं। इस सैंटर के स्थापित होने से मरीजों को विशेष निशुल्क सुविधाएं मिलेंगी और इलाज के लिए दिल्ली और चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री शनिवार को केसीजीएमसी में कोविड के दौरान डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों ने अहम भूमिका निभाई है, उनको सम्मानित किया। इससे पहले सीएम ने केसीजीएमसी में 1 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित हुए डायलिसिस सैंटर की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि डाक्टर अच्छे होंगे और मरीज कम तो ये हमारी सबसे बड़ी प्रगति मानी जाएगी। डाक्टर अपने मरीज को परिवार की तरह देखते हैं और परमो धर्म को मंत्र मानकर उसका इलाज भी करते हैं। उन्होंने कहा कि केसीजीएमसी की सेवाओं में कुटेल में बनने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय से काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड की तीसरी लहर न आए इसके लिए डाक्टरों व सरकार द्वारा काफी कोशिश की जा रही है, फिर भी इसकी सब तैयारियां पूरी कर ली गई है और प्रदेश की सीएचसी पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं।

प्रदेश के किसी भी व्यक्ति को इलाज के मामले में परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर काफी खतरनाक थी, सबसे पहले ऑक्सीजन की कमी हुई, हर तरीके से हर अस्पताल में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन पहुंचाई गई, उसके बाद दवाईयों की कालाबाजारी देखी गई, उस पर भी काबू पाया गया, प्रत्येक मरीज को दवाई पहुंचाई गई। यह सब स्वास्थ्यकर्मियों, डाक्टरों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संभव हो सका। सांसद संजय भाटिया ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने रात-दिन सेवाभाव से काम किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ताओं के लिए राष्ट्र सेवा सर्वोपरि है। सभी कार्यकर्ताओं ने अपनी-अपनी डयूटी को बखूबी निभाया, चाहे सेवा ही रसोई का कार्य हो, बैड उपलब्ध करवाना, दवाई उपलब्ध करवाना शामिल है। इसके लिए उन्होंने विचार परिवार के कपिल अत्रेजा का आभार प्रकट किया। वहीं जिले के धार्मिक व सामाजिक संगठनों का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका की कम्पनी द्वारा 1 लाख मास्क दिए गए और 15 लाख मास्क व पीपीई किट समुद्री जहाज द्वारा प्रदेश में आ रहे है, इसके लिए उन्होंने पानीपत की डॉ. हेमा रमन का आभार प्रकट किया और उन्हें मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित भी किया गया। उन्होंने इस अवसर पर एब्रो कम्पनी के महाप्रबंधक यशपाल केहरवाल का आभार प्रकट किया क्योंकि एब्रो कम्पनी द्वारा केसीजीएमसी में 250 एमटी का ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है, जिस पर करीब 50 लाख रुपये खर्च आएगा। क्या कहा केसीजीएमसी के निदेशक डॉ. जगदीश दुरेजा ने केसीजीएमसी के निदेशक डॉ. जगदीश दुरेजा ने बताया कि कोरोना प्रकोप के दौरान स्टाफ ने बढ़चढक़र काम किया।

उन्होंने कहा कि बढ़ते कोरोना को देखते हुए 152 लोगों का प्लाज्मा लिया गया। मेडिकल कॉलेज में 2 आईसीयू थे, सांसद संजय भाटिया के सहयोग से 10 नये आईसीयू और बढ़ाए गए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने ऐच्छिक कोष से मरीजों की सेवा के लिए एक्मो मशीन दी गई, जोकि आईसीयू के बाद मरीज के जीवन को बचाने का काम करती है। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस के लिए भी कार्य चल रहा है, अब भी 82 मरीज कॉलेज में दाखिल हैं और मरीजों की सर्जरी भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के लिए मेडिकल कॉलेज में पीआईसीयू के 20 बैड, एनआईसीयू के 14 बैड तथा वार्ड में 60 बैड लगाए है ताकि हम कोरोना को मात दे सके। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा ने सभी का स्वागत किया और कहा कि भाजपा ने देश व प्रदेश में कोरोना बीमारी को मात देने के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने बिना किसी परवाह के रसोई के कार्य, मास्क वितरण कार्य, वैक्सीन उपलब्ध करवाना और ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए दिन-रात कार्य किया है। उन्होंने इसके लिए सभी का धन्यवाद किया। मंच का संचालन जिला महामंत्री राजबीर शर्मा ने किया।

यह हुए सम्मानित

इस अवसर पर केसीजीएमसी के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा, डा. उत्कर्ष, डा. वरूण अरोड़ा, डा. सनप्रीत, स्टाफ नर्स शिल्पा व सरोज दुहन, सफाईकर्मी जगविन्द्र व मनोज, चतुर्थ श्रेणी कर्मी संजीव व नरेश को सम्मानित किया गया। इन सभी ने कोविड-19 की दूसरी लहर में उत्कृष्ट सेवाएं दी हैं।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर घरौंड के विधायक हरविन्द्र कल्याण, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, भाजपा पानीपत की जिलाध्यक्ष डा. अर्चना गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से कपिल अत्रेजा, भाजपा कार्यकर्ता ईलम सिंह, जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त निशांत कुमार यादव, एसपी गंगाराम पुनिया, नगरनिगम के आयुक्त डा. मनोज कुमार, एसडीएम करनाल आयुष सिन्हा, सीटीएम अभय जांगड़ा, केसीजीएमसी की मेडिकल सुप्रीटेंडेंट हिमांशु मदान, कंट्रोल फाईनेंसर ओमवीर राणा सहित स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular