Homeहरियाणापानीपतस्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन जीते, एक लाख का ईनाम

स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन जीते, एक लाख का ईनाम

अनुरेखा लांबरा, पानीपत:
केंद्र सरकार की स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन प्रतिस्‍पर्धा में पाइट के छात्र-छात्राओं ने प्रथम पुरस्‍कार जीता। छह छात्र-छात्राओं ने आर्टिफि‍शियल इंटेलीजेंस और डाटा साइंस की मदद से एक ऐसा एप बनाया है, जिससे पता चल जाएगा कि आपको क्‍या रोग है।

50 से अधिक लोगों पर परीक्षण

आयुर्आत्मिक एप नाम के इस एप को 50 से अधिक लोगों पर परीक्षण किया गया। परीक्षण में एप के माध्यम से मिलीं जानकारियां सटीक रही हैं। इस प्रोजेक्ट को एक लाख रुपये का नकद प्रथम पुरस्कार मिला है। प्रतियोगिता जीतकर पाइट पहुंचे छात्र-छात्राओं का मैनेजमेंट ने सम्‍मान किया। पाइट के सचिव सुरेश तायल व वाइस चेयरमैन राकेश तायल ने कहा कि इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) ने कुछ विषयों पर देशभर के छात्रों से आइडिया मांगे थे। पाइट के छात्रों ने फि‍टनेस एवं स्पोटर्स विषय को चुना। रांची के बिरला इंस्टीटयूट आफ टेक्नोलाजी में प्रतिस्पर्धा हुई।
पाइट की साइबर स्‍कवाड टीम में विशाल ने नेतृत्‍व किया। अक्षय भारद्वाज, नमन नारंग, हिमांशु कलिटा, शशांक जोशी व याशिका शर्मा ने एप बनाने में सहयोग किया। रांची में लगातार 36 घंटे तक कोडिंग करते हुए सफलता हासिल की।

इन लोगों ने बढ़ाया उत्साह

टीम मेंटर हरमिंदर कौर, लैब गुरु इशांत व डॉ.राजेंद्र ने छात्रों का सहयोग किया। चेयरमैन हरिओम तायल, निदेशक डॉ.शक्ति कुमार, एप्‍लाइड साइंस से प्रोफेसर डॉ.विनय खत्री, आइडिया लैब से डॉ.अंजू गांधी, डॉ.मोनिका गंभीर, संदीप सिंह बिंद्रा, नेहा ने टीम का उत्‍साह बढ़ाया।

ये भी पढ़ें : भारत-पाक क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाते 3 गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : निगम की टीमों ने कई थोक विक्रेताओं व दुकानदारों पर की छापेमारी

ये भी पढ़ें : डेंगू ने अपने पांव पसारना शुरू कर दिया हैं, डेंगू के 7 पॉजिटिव मामले

ये भी पढ़ें : कुपोषण मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह अभियान को बनाएं जन आंदोलन

ये भी पढ़ें : पुलिस अधीक्षक ने दिया आमजन के लिए संदेश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular