Homeहरियाणापानीपतकेंद्र से आई टीम ने अटल भू-जल योजना को लेकर बिहोली की...

केंद्र से आई टीम ने अटल भू-जल योजना को लेकर बिहोली की धोली कोठी और चुलकाना गांव में किया अध्ययन

आज समाज डिजिटल, panipat News :
पानीपत। केंद्र सरकार और विश्व बैंक के सांझा रूप से अटल भूजल योजना को लेकर भूजल प्रबंध योजना के तहत केन्द्रीय सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की टीम द्वारा जिले के बिहोली की धोली कोठी व चुलकाना गांव में आकर अध्ययन किया गया। केन्द्रीय सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के आईएएस अधिकारी बनोथ मरुजेंदर, अभिषेक कुमार तथा सुर्यातेजा सहित उनके साथ आये सिंचाई विभाग के एक्सपर्ट सदस्यों ने इस टीम का हिस्सा बनकर गांव में विभिन्न जगहों पर जाकर गांव वासियों से संपर्क किया।

शुरू में प्रत्येक गांव की जल सुरक्षा योजना तैयार की जाएगी

आईएएस अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में भूजल संसाधनों का खाका तैयार करना है। हरियाणा राज्य में भूजल संसाधनों के प्रबंध के लिए ग्राम जल समिति का निर्माण करना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक लामबंदी और जल संसाधन के प्रति जागरूकता व इससे संबंधित गतिविधियों के साथ साथ हित धारकों का क्षमता निर्माण करना है। उन्होंने बताया कि शुरू में प्रत्येक गांव की जल सुरक्षा योजना तैयार की जाएगी और अगले 4 वर्षों में इसे लागू भी कर दिया जाएगा। अटल जल योजना के तहत हरियाणा के कुल 14 जिलों को कवर किया जाएगा। इसमें प्रदेश भर से गंभीर भूजल संकट वाले 36 विकास खंडों में कुल 1669 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

तकनीकी विशेषज्ञों की टीम जल संरक्षण यात्रा के रूप में विभिन्न जगहों पर जाएगी

अभिषेक कुमार ने बताया कि इस अटल जल योजना के तहत तकनीकी विशेषज्ञों की टीम जल संरक्षण यात्रा के रूप में विभिन्न जगहों पर जाएगी। इसी कड़ी में समालखा ब्लॉक में प्राथमिकता से काम किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों से बातचीत की जा रही हैं और गांव के जल संसाधन की मैपिंग की जा रही हैं। इसके अलावा सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से टीम भूजल संसाधनों और कृषि गतिविधियों में आए बदलाव का भी आकलन कर रहीं हैं। इस दौरान केंद्र से आई टीम ने चुलकाना गांव के ग्राम सचिवालय में पौधा रोपण भी किया। उन्होंने यह भी बताया कि अटल जल हरियाणा के परियोजना निदेशक डा. सतबीर कादियान के दिशा – निर्देशानुसार अटल जल योजना के तहत हरियाणा की पहली जल पंचायत भी बीते माह बिहोली गांव में ही आयोजित की गई थी।

बिहोली गांव को गुड गवर्नैस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है

इस पंचायत के माध्यम से ग्रामीणों को अपने भूजल संसाधनों का स्वामित्व अधिकार लेने के लिए प्रेरित किया गया था। अभिषेक कुमार आईएएस ने बताया कि डा. सतबीर कादियान बिहोली गांव निवासी को हरियाणा सरकार के अलावा केंद्र सरकार द्वारा भी गुड गवर्नैस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है, क्योंकि उन्होंने अपने विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर सूखी नदियों में पानी पहुंचाने का काम किया था। इस अवसर पर सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता सुरेश सैनी, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता जतिन खुराना और बीडीपीओ पूनम चंदा सहित सभी सबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular