Homeहरियाणापानीपतजिस इंसान में मस्तिष्क पर संतुलन रखने की क्षमता हाेती है, व...

जिस इंसान में मस्तिष्क पर संतुलन रखने की क्षमता हाेती है, व दुख की घड़ियाें में भी नहीं घबराता: सुधांशु महाराज

आज समाज डिजिटल,पानीपत:
माॅडल टाउन स्थित मुल्तान भवन में विश्व जागृति मिशन का विशेष भक्ति सत्संग हुआ। विश्व जागृति मिशन के संस्थापक सुधांशु महाराज ने परोपकार के कार्याे से जुड़ने और आपसी रिश्ताें में प्यार बांटने का संदेश दिया। सुधांशु महाराज ने कहा कि जीवन में खुशहाली चाहते हैं, ताे एकता बनाकर रखें।

मस्तिष्क पर संतुलन रखने की क्षमता

फैक्ट्री की लेबर आपस में लड़ेगी ताे फैक्ट्री का विकास रुक जाएगा। इसी तरह परिवार के लाेग आपस में लडेंगे ताे उस परिवार में कभी खुशहाली नहीं रहेगी। महाराज ने कहा कि स्वयं से प्रश्न कीजिए, स्वयं ही उन प्रश्नों का समाधान कीजिए। अपनी कमियां, दोष, दुर्गुणों का भी निरूपण कीजिए, उन पर भी सोचिए, उचित-अनुचित लाभ-हानि देखकर, सोच-समझकर एक समाधान तक पहुंचने की कोशिश कीजिए। एकांत में एकाग्रचित हाेकर मौन धारण करके आत्म चिंतन भी चमत्कारी हाेता है। कार्यक्रम में सांसद संजय भाटिया, विधायक प्रमाेद विज, मेयर अवनीत काैर, वेद बांगा, रमेश माटा, पार्षद लोकेश नागरु, विभू पालीवाल, दाऊजी महाराज, कृष्ण रेवड़ी मुख्य रूप से पहुंचे।

इस अवसर पर ये सभी रहे माैजूद

इस अवसर पर प्रधान डाॅ. जगजीत आहुजा, रामशरण रावल, पंडित हुकम चंद शास्त्री, यशपाल चाैधरी, चुन्नी लाल चावला, रमेश आर्य, वीरभान जागलान, विवेक चाैहान, राजू आदि माैजूद रहे।

स्वयं काे स्वयं के लिए प्रशिक्षित कराे

इंसान काे हमेशा खुद की कद्र करते हुए जीवन जीना चाहिए। अपनी तस्वीर खुद ही सजाओ। इस बात का इंतजार मत कराे कि काेई दूसरा तुम्हें संवारेगा। स्वयं काे स्वयं के लिए प्रशिक्षित कराे। एक ही बात साेचाें काे तुम परमात्मा के हस्ताक्षर हाे। तुम्हारे जैसा परमात्मा ने किसी काे नहीं बनाया है। अपने व्यक्तित्व काे निर्माण खुद कराे।
मुल्तान भवन में विश्व जागृति मिशन का विशेष भक्ति सत्संग नियंत्रण रखने वाला दुख में भी नहीं घबराता। जिस इंसान में मस्तिष्क पर संतुलन रखने की क्षमता हाेती है, वह व्यक्ति दुख की घड़ियाें में भी घबराता नहीं है। स्वयं से बार-बार प्रश्न करने की आदत डालाे। जाे इंसान इस कला काे सीख जाएगा, वह अपने गलतियाें पर भी विचार करेगा। जब गलतियाें पर विचार करने लगाेगे ताे अच्छे इंसान बनते चले जाएंगे।

ये भी पढ़ें : देशबंधु गुप्ता कॉलेज में विश्व ओजोन दिवस पर पौधारोपण

ये भी पढ़ें : एसडीएम वीरेंद्र ढुल ने किया मिड डे मील चेक

ये भी पढ़ें : करनाल सवालों के घेरे में फर्जी BPL कार्ड घोटाले की जांच

ये भी पढ़ें : मसूर की दाल से करें फेशियल, चेहरे की लटकती त्वचा में आएगा कसाव, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज़

ये भी पढ़ें : आईबी (पीजी) कॉलेज में हिंदी पखवाडे के तहत कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular