Homeहरियाणापानीपतयुवा पशुपालन क्षेत्र के साथ जुड़कर संवारे भविष्य: उपायुक्त

युवा पशुपालन क्षेत्र के साथ जुड़कर संवारे भविष्य: उपायुक्त

आज समाज डिजिटल, Panipat News :
पानीपत। राज्य सरकार पशुपालन क्षेत्र में गतिविधियों को बढ़ावा देने व ग्रामीण पशुपालकों की अर्थ व्यवस्था में बढ़ोतरी करने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। इस दिशा में सरकार द्वारा अनेक योजनांए धरातल पर संचालित कि जा रही हैं जिनका लाभ जागरूक पशुपालक समय -समय पर उठाते रहे हैं। उपायुक्त सुशील सारवान के अनुसार सरकार ने बेरोजग़ार युवकों के जीवन स्तर में सुधार को ध्यान में रखकर इन योजनाओं को क्रियांन्वित किया है।

शैक्षणिक योग्यता या उसे किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं

उपायुक्त सुशील सारवान के अनुसार हर क्षेत्र मेहनत मांगता है। सरकार ने बेरोजग़ार युवाओं के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की हुई हैं। वे ही युवक जो बेरोजगार की श्रेणी में आते हैं व हरियाणा के मूल निवासी है सरकार की हाईटेक डेयरी व मिनी डेयरी योजनाओं के साथ जुड़कर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा सकते हैं। उनके लिए सरकार ने खास तौर पर मिनी डेयरी व हाईटेक डेयरी योजना प्रारंभ की हुई है। उपायुक्त सुशील सारवान के अनुसार आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता या उसे किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। आवेदन कर्ता को  4 व 10 पशुओं की डेयरी पर 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।

आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के मध्य होनी चाहिए

आवदेन कर्ता की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इसके लिए वे आवेदन करके 4 व 10 दुधारू पशुओं की मिनी डेयरी व हाईटेक डेयरी स्थापित कर सकते हैं। उपायुक्त सुशील सारवान के अनुसार 20 व 50 दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित करने पर आवेदन कर्ता को पशुओं की कीमत की 75 प्रतिशत लागत पर ब्याज अनुदान का प्रावधान है। बहुत से पशुपालक इन योजनाओं के साथ जुड़कर अपनी दिशा व दशा बदल रहे हैं।

ये भी पढ़ें : यादव धर्मशाला में आयोजित शिविर में 182 मरीजों के नेत्रों की हुई जांच

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular