Homeहरियाणापानीपतऔद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा वर्कशॉप का आयोजन - कौशल योजना के तहत...

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा वर्कशॉप का आयोजन – कौशल योजना के तहत युवाओं को मिले रोजगार के नए अवसर: आर.सी.बिदान

आज समाज डिजिटल, Panipat News :
पानीपत। जिला कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा लघु सचिवालय स्थित द्वितीय तल के कांफ्रेंस हॉल में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप की अध्यक्षता विभाग के महानिदेशक आरसी बिदान ने की।जिला में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए वर्कशॉप में शहर के विभिन्न औद्योगिक ईकाईयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आर.सी.बिदान ने सभी औद्योगिक ईकाईयों के प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि आज के समय में औद्योगिक क्षेत्र में अकेला टैक्सटाईल क्षेत्र 31 प्रतिशत रोजगार के अवसर दे रहा है।

सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सकारात्मक दिशा में कार्य कर रही है

इसी के साथ प्रदेश सरकार ने भी युवाओं के लिए निजी नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण लागू करवाकर रोजगार के अवसरों को बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सकारात्मक दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने सभी उद्योगपतियों से अपील करते हुए कहा कि आप सब भी अपनी औद्योगिक ईकाईयों में 10 प्रतिशत आईटीआई से पासआऊट छात्र अप्रेंटिस पर जरूर रखें, ताकि उन बच्चों के हुनर में और ज्यादा निखार आ सके। वर्कशॉप के उपरान्त जिला उपायुक्त सुशील सारवान ने महानिदेशक को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिला के विभिन्न उद्योगपति पहले से ही युवाओं को रोजगार देने में अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं।

 

 

Panipat News/Workshop organized by Industrial Training Institute
Panipat News/Workshop organized by Industrial Training Institute

रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने के लिए कौशल समिति का भी गठन किया

उन्होंने कहा कि जिला में रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने के लिए कौशल समिति का भी गठन किया गया है, ताकि प्रदेश व केन्द्र सरकार के पास बेरोजगार युवाओं की जानकारी भेजकर ज्यादा से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के तहत भी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सुनिश्चित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर चेयरमैन हरियाणा कोमर्स इंडस्ट्री विनोद खण्डेलवाल,  उद्योगपति संजीव शर्मा, आईटीआई प्रधानाचार्य कृष्ण कुमार, महात्मा गांधी नैशनल फैलो भारत सरकार द्वारा नियुक्त राहुल सैनी, सहायक श्रमायुक्त एस.एन.शर्मा सहित जिला के विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधि  व सम्बंधित विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular