Homeहरियाणापानीपतस्कूल सेफ़्टी एंड सिक्योरिटी पर अध्यापकों को दी ट्रेनिंग

स्कूल सेफ़्टी एंड सिक्योरिटी पर अध्यापकों को दी ट्रेनिंग

  • मॉडल टाउन कन्या स्कूल में अध्यापकों को दिए टिप्स
आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। हरियाणा राज्य स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकुला द्वारा निर्देशित दो दिवसीय स्कूल सेफ़्टी व सिक्योरिटी ट्रेनिंग का आयोजन राजकीय कन्या स्कूल मॉडल टाउन पानीपत में हुआ। सीआरसी मॉडल टाउन के स्कूलों से आए क़रीब 44 अध्यापकों को मास्टर ट्रेनर पीजीटी प्रदीप मलिक व कला शिक्षक सुरेंद्र राठी ने ट्रेनिंग दी। ट्रेनिंग का आयोजन एबीआरसी सीमा ने किया। कार्यशाला में औचक निरीक्षक करने पहुँचे डीईओ पानीपत कुलदीप दहिया ने बताया कि सकारात्मक व्यवहार एवं मेहनत से शिक्षण को प्रभावी बनाया जा सकता है।

ड्यूटी को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाने की बात कही

दहिया ने अध्यापकों से अपनी ड्यूटी को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाने की बात कही। उन्होंने बताया कि बेहतर शिक्षण माहौल बनाने के लिए अध्यापक, छात्र व अभिभावकों को टीम भावना से कार्य करना होगा तभी सार्थक परिणाम मिलेंगे। मास्टर ट्रेनर एवं पीजीटी फ़ाइन आर्ट प्रदीप मलिक ने परिचय एक्टिविटी से शुरुआत करते हुए आपसी समानता व असमानता के बारे चर्चा की। मलिक ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सामाजिक भावनात्मक शिक्षण पर ज़ोर दिया जा रहा है। उन्होंने अध्यापकों से अपने अपने भाव साँझा करने की बात कही।

सहयोगियों में भावनात्मक भाव होना जरुरी

मलिक ने बताया कि स्कूलों में सुरक्षित भाव और माहौल देने के लिए अध्यापक अध्यापक की, अध्यापक छात्र की और छात्र छात्र की आपसी समझ व भावना को महत्व देना होगा। उन्होंने बताया कि विद्यालय शिक्षण को प्रभावी देने में स्वयं की जागरूकता व सहयोगियों में भावनात्मक भाव होना जरुरी है। सामाजिक भावनात्मक शिक्षण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, समान अवसर, ज़मीनी स्तर पर कार्य, अपने कौशल को दूसरों में स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है।

सामाजिक व भावनात्मक कौशल को अपनाया जाना जरुरी

मलिक ने परिचर्चा से हैप्पी पाठ्यक्रम, एक दूसरे के भाव को महत्व देना, मज़बूत संबंध बनाना, शैक्षणिक, सामाजिक व भावनात्मक कौशल को अपनाया जाना जरुरी है। ट्रेनिंग में मास्टर ट्रेनर सुरेंद्र राठी ने गतिविधि आधारित शिक्षण के बारे में बताया। इस अवसर पर प्राचार्या कुसुम बंसल, एबीआरसी सीमा, कार्यवाहक प्राचार्या नरेश कुमारी, अमिता सिंह, मुख्य शिक्षिका रेखा मान, सोनिया, यशपाल, ईश्वर सिंह, सुनीता, शिव कुमार, सरोज, धर्मबीर, नीतू, मंदीप वर्मा, शिल्पा, अनिता मौजूद रहे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular