Homeहरियाणापानीपतशहीद क्रांति कुमार की 120 वीं जयंती के अवसर पर हाली अपना...

शहीद क्रांति कुमार की 120 वीं जयंती के अवसर पर हाली अपना स्कूल में कार्यक्रम का आयोजित

आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। शहीद ए आजम सरदार भगत सिंह के बहुत ही प्रियतम साथी शहीद क्रांति कुमार की 120 वीं जयंती के अवसर पर हाली अपना स्कूल, निर्मला देशपांडे संस्थान, पानीपत में एक कार्यक्रम का आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता शहीद क्रांति कुमार की सुपुत्री उर्वशी शर्मा ने की। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए सामाजिक कार्यकर्त्ता और ज्ञान विज्ञान आंदोलन के अग्रणी नेता राजेंद्र छोक्कर ने कहा कि शहीद क्रांति कुमार एक ऐसे व्यक्तित्व थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन अपने दूसरे मित्रों सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद और क्रांतिकारियों के साथ मिलकर भारत की आजादी के लिए लगा दिया। वे शहीद भगत सिंह द्वारा स्थापित नौजवान भारत सभा के पहले महासचिव थे।

20 वर्ष की आयु में ही स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया और जेल गए

उन्होंने अपने 20 वर्ष की आयु में ही स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया और जेल गए। उसके बाद भी वह अनेक बार जेल गए और अंत में भगत सिंह के साथ सांडर्स मर्डर केस में भी अभियुक्त रहे जहां उन्हें 14 वर्ष की कारावास सुनाई गई। 150 अगस्त को भारत आजाद होने पर उन्हें रिहा किया गया, इसके बाद वे पानीपत आ गए पानीपत में भी उन्होंने पत्रकारिता के माध्यम से निर्धन, पिछड़े, दलित एवं महिलाओं की आवाज बुलंद की। वे सांप्रदायिकता, जातीयता और दूसरी संकीर्ण मानसिकता के विरुद्ध थे और अंत में इन्हीं बातों के शिकार बने। 15 मार्च 1966 को जब पंजाब हरियाणा के विभाजन का आंदोलन चलाया जा रहा था तो उस समय उनके दो साथियों संतराम लांबा और दीवान चंद टक्कर के साथ जिंदा एक दुकान में बंद करके जला दिया गया।

वे जिंदा शहीद थे और मरकर अमर हो गए

वे जिंदा शहीद थे और मरकर अमर हो गए। उनकी शहादत हमें बताती है कि आज भी सांप्रदायिकता और संकीर्णता के विरुद्ध लड़ाई लड़ना बहुत जरूरी है। इस अवसर पर अपने विचार प्रकट करते हुए गांधी ग्लोबल फैमिली के महासचिव राममोहन राय ने कहा कि आज युवाओं के बीच शहीद क्रांति कुमार और उनके क्रांतिकारी साथियों भगत सिंह आदि के विचारों को ले जाने की नितांत आवश्यकता है। आज जरूरत इस बात की भी है कि हम सब मिलकर न केवल इस देश की सुरक्षा करेंगे और इसे विकसित होने में भी कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। इस अवसर पर हाली अपना स्कूल की मुख्य अध्यापिका पूजा सैनी तथा सोनिया गर्ग ने भी विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में मधु यादव, रोजी चावला शालिनी जुनेजा, रिया, रिहाना खान, सुमन आदि भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : संदिग्ध परिस्थितियों में एक युवक की हुई मौत

ये भी पढ़ें :अवैध हथियार व दो जिंदा रौंद के साथ एक गिरफतार

ये भी पढ़ें : पांच दिवसीय शहीदे आजम सरदार भगत सिंह फुटबॉल टूर्नामेंट का दूसरा दिन

ये भी पढ़ें : जिला मुख्यालय पर आयोजित गीता महोत्सव प्रोग्राम में सूरज स्कूल बलाना की पिहू ने मचाया धमाल

ये भी पढ़ें : हकेवि में विज्ञान और अनुसंधान के परिप्रेक्ष्य में नैतिकता पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular