Homeहरियाणापानीपतडॉ.एमकेके स्कूल में वाणिज्य संकाय द्वारा अंतरसदनीय व्यष्टि अध्ययन प्रतियोगिता आयोजित

डॉ.एमकेके स्कूल में वाणिज्य संकाय द्वारा अंतरसदनीय व्यष्टि अध्ययन प्रतियोगिता आयोजित

आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। डॉ.एमकेके आर्य मॉडल स्कूल में सोमवार को विद्यालय में वाणिज्य संकाय द्वारा अंतरसदनीय   व्यष्टि अध्ययन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।प्रतियोगिता का आयोजन मोनिका सिंगला और अशोक श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में हुआ। मंच का संचालन कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा पिया और प्रेक्षा ने संभाला। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों में सृजनात्मक क्षमता का विकास करना था, जिससे विद्यार्थी स्वतंत्र होकर ही सृजनात्मक ढंग से समस्या पर विचार करके  समस्या समाधान तक पहुंचने में सक्रिय हो सकेंगें। वे अपने पूर्व ज्ञान का प्रयोग करते हुए घटनाक्रम में नवीन तथ्यों को जान सकेंगे। इससे छात्रों में अभिप्रेरणा एवं अभिव्यक्ति की क्षमता में वृद्धि हो सकेगी। व्यष्टि अध्ययन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से विद्यार्थियों में अधिगम शक्ति का विकास होता है और साथ ही उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

दो दौर में हुई प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता में विद्यालय के कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।प्रतियोगिता में विद्यालय के चारों सदनों आस्था, अहिंसा, निष्ठा और शक्ति के विद्यार्थियों ने एक समूह के रूप में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता के दो दौर थे, पहला दौर वाणिज्य लेखन प्रतियोगिता, दूसरा दौर तथ्यों की प्रस्तुतीकरण।

अहिंसा सदन रहा प्रथम

लेखन प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को 45 मिनट  का समय दिया गया। ग्यारहवीं  व बारहवीं  दोनों कक्षा के विद्यार्थियों को चार- चार  व्यष्टि अध्ययन करने के लिए दिए गए। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मकता और कार्यकुशलता से शानदार प्रदर्शन करके अपनी कुशलता का परिचय दिया। यह  आयोजन छात्रों के लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा। इस प्रतियोगिता में कक्षा 12वीं से अहिंसा सदन प्रथम, आस्था व निष्ठा सदन द्वितीय और शक्ति सदन तृतीय स्थान पर रहा। वहीं कक्षा 11वीं में प्रथम अहिंसा, द्वितीय शक्ति और तृतीय निष्ठा सदन रहा।

उच्च कोटि के प्रदर्शन के लिए विद्यार्थियों की प्रशंसा की

विद्यालय के प्रधानाचार्य मधुप परासर ने विद्यार्थियों की प्रशंसा करते हुए विजेता टीम को बधाई दी तथा सभी टीमों के उच्च कोटि के प्रदर्शन के लिए  विद्यार्थियों की प्रशंसा की एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर  विद्यालय की शैक्षणिक सलाहकार मंजू सेतिया ने विद्यार्थियों की इस कार्यकुशलता व सृजनात्मकता को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें : जिला मुख्यालय पर आयोजित गीता महोत्सव प्रोग्राम में सूरज स्कूल बलाना की पिहू ने मचाया धमाल

ये भी पढ़ें : हकेवि में विज्ञान और अनुसंधान के परिप्रेक्ष्य में नैतिकता पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular