Homeहरियाणापानीपतएनडीए में सेवाएं देने वाले युवाओं को शिक्षा विभाग उपलब्ध कराएगा तैयारी...

एनडीए में सेवाएं देने वाले युवाओं को शिक्षा विभाग उपलब्ध कराएगा तैयारी का स्वर्णिम मंच: उपायुक्त

  • लिंक पर जाकर युवा 27 अगस्त तक करा सकते पंजीकारण
आज समाज डिजिटल, Panipat News :
पानीपत। उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि सुपर 100 कार्यक्रम केतहत राष्ट्रीय सुरक्षा एकेडमी (एनडीए) में प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए शिक्षा विभाग विद्याथियों की तैयारी कराएगा। शैक्षणिक वर्ष 2022-24 के लिए पुन बैच प्रारंभ किया जा रहा है। इस वर्ष 100 सीटों में से 75 सीटें लडक़ों तथा 25 सीटे लड़कियों के लिए रखी गई हैं। नियमानुसार पात्रता के आधार पर चयन होगा। आनॅ लाइन/आफ लाईन मोड पर एनडीए के इस स्पेशल बैच की तैयारियों की शुरूआत सितंबर माह में होगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्याथियों को सेनाओं में अधिकारी के रूप में भर्ती कराने के लिए यूपीएसी द्वारा आयोजित कि जाने वाली एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए व्यवस्था करना है।

जिला गणित विशेषज्ञ को नॉडल अधिकारी बनाया गया

उपायुक्त ने बताया कि जिले में इसके लिए जिला गणित विशेषज्ञ को नॉडल अधिकारी बनाया गया है जो प्राचार्यो से समन्वय स्थापित कर पंजीकरण में सहयोग करेगा। पंजीकरण के उपरान्त विद्यार्थियों के लिए विशेषज्ञ संस्था द्वारा स्क्रीनिग परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जो युवा एनडीए में जाने के इच्छुक हैं वे 27 अगस्त से पूर्व विभाग द्वारा दिये गये लिंक पर जाकर पंजीकरण करवा कर इस कार्यक्रम का लाभ ले सकते हैं। उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि कई बार ऐसा होता है कि योजनाबद्ध तैयारी तथा विशेष प्रशिक्षण के अभाव में विद्यार्थी सेना तथा अर्ध सैनिक बलों में अधिकारिक रूप में भर्ती होने की सफलता प्राप्त नहीं कर पाते और केवल सिपाही के रूप में ही भर्ती होकर अपना देश सेवा का सपना साकार करते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए विभाग यह स्वर्णिंम अवसर लेकर आया है।

एनडीए में प्रवेश के लिए युवाओं के पास दो अनिवार्य चरण होते हैं

उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि मुख्यता एनडीए में प्रवेश के लिए युवाओं के पास दो अनिवार्य चरण होते हैं। लिखित परीक्षा पास करना। यह परीक्षा हर वर्ष दोबार एनडीए द्वारा आयोजित कि जाती है। इसके लिए एक निर्धारित पाठ्यक्रम है। जिसे विशेषज्ञों की देख रेख में प्रशिक्षण प्राप्त करके पास किया जाता है। दूसरा एसएसबी पास करना। इसके लिए साक्षात्कार की विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है। मैरिट में आने वाले विद्यार्थी विभिन्न एसएसबी केंद्रों में बोर्ड के सम्मुख पांच दिवसीय साक्षात्कार में उपस्थित होते हैं तथा उनका तीन वर्षीय एनडीए पाठयक्रम के लिए चयन होता है।

साढ़े 16 से साढ़े 19 वर्ष आयु होनी चाहिए

जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप दहिया ने बताया कि पात्र विद्यार्थी सरकारी स्कूल में अध्ययन कर रहा होना चाहिए। उसने 10 वीं कक्षा में कम से कम 80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों व साढ़े 16 से साढ़े 19 वर्ष उसकी आयु होनी चाहिए। योग्य विद्यार्थी द्वारा फार्म पूरी तरह से भरा हुआ होना चाहिए। उसका लिखित परिक्षा अवश्य देनी होगी। उन्ही युवाओं को एनडीए मौका देगा जो विद्यार्थी लिखित परीक्षा व साक्षात्कार में अव्वल रहेंगे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular