Homeहरियाणापानीपतदशहरा की तैयारियां जोरों पर

दशहरा की तैयारियां जोरों पर

आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। देश भर में त्यौहारों का सीजन दस्तक दे चुका है। नवरात्र पूरे होते ही अब दशहरा भी ज्यादा दूर नहीं है। इसके चलते जहां प्रदेश भर के अलग अलग जिलों में भी दशहरा की तैयारियां जोरों पर हैं, वहीं पानीपत में भी दशहरा बेहद शानदार होने वाला है। शहर की सभी समितियां भी दशहरा की तैयारी ज़ोरों शोरों से कर रही हैं। सेक्टर 13-17, सेक्टर -25, सनौली रोड, शिवाजी स्टेडियम मॉडल टाउन में जहां वृहद स्तर पर दशहरा मनाने की तैयारियां चल रही है, वहीं शहर के अन्य विभिन्न स्थानों पर भी लोग अपने स्तर पर रावण दहन की तैयारियों में जुटे हैं। जानकारी मुताबिक पानीपत में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के बड़े बड़े पुतले बनाए जा रहे हैं, इन पुतलों को बनाने का काम करीब एक माह पहले शुरू कर दिया गया था। हनुमान सभाओं के लिए भी तैयारी कर ली गई है। पानीपत में तैयार हो रहे पुतलों को हरियाणा के सबसे बड़े पुतले भी बताया जा रहा है। इसलिए भी ये बेहद खास होने वाला है।

90 फीट का रावण और 85 फीट के होंगे कुंभकर्ण और मेघनाद 

बताया जा रहा है कि हाल ही में श्री कृष्ण क्लब दशहरा समिति की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें आपसी सहमति पर दशहरा की तैयारियों के लिए कई फैसले लिए जा चुके हैं। इस बार 90 फीट का रावण और 85 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले बनाए जाने वाले हैं। कहा जा रहा है कि दहन के समय रावण की आँखों से अग्निवर्षा होने वाली है और रंगारंग आतिशबाज़ी का भी इंतेजाम कर लिया गया है।

110 हनुमान सभाएं बढ़ाएंगी मेले की शोभा

ये दशहरा बेहद ही खास होने वाला है। क्लब को रावण दहन के समय 110 हनुमान सभाओं के उपस्थित होने की भी अनुमति मिल चुकी है। ये सभाएं अपने दल के साथ ही मेले की शान को बढ़ाने वाली हैं और साथ ही श्री राम के नाम का जाप भी किया जाएगा। बीते एक महीने से ही इन पुतलों का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। मुस्लिम कलाकार सादिक़ और उनकी टीम ही इन पुतलों का निर्माण कर रही है।

सुरक्षा के भी किए जाएंगे कड़े इंतेजाम

अभी दशहरा समितियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में रावण दहन के लिए पुतलों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं मेले की शोभा को बढ़ाने के लिए राजस्थान से ढोल वादक भी बुलाए जा रहे हैं। मेले में आने वालों के लिए भी सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए जाने वाले हैं। मेले में आने वाले लोगों को परेशानी न हो इसके लिए पार्किंग सुविधा की भी व्यवस्था रहेगी। जिला प्रशासन की और से भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular