Homeहरियाणापानीपतहे भोले किसान बोलना ले सीख और दुश्मन को ले पहचान

हे भोले किसान बोलना ले सीख और दुश्मन को ले पहचान

आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में दीनबंधु सर छोटू राम जयंती समारोह का आयोजन किया। इस समारोह के मुख्य अतिथि आर्य समाज काबड़ी के उप प्रधान ओम दत्त आर्य रहे। राजेश कुमार वशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। समारोह की अध्यक्षता आर्य स्कूल के प्राचार्य मनीष घनघस ने की तथा भाषण प्रतियोगिता के विजेता छात्रों को सम्मानित किया गया। राष्ट्रगान और शांति पाठ साथ ही यह समारोह संपन्न हो गया।

भारत संत महात्माओं और महापुरुषों की जन्म वह कर्म स्थली

मुख्य अतिथि उप प्रधान ओम दत्त आर्य ने कहा कि भारत संत महात्माओं और महापुरुषों की जन्म वह कर्म स्थली है। रहबरे आजम दीनबंधु सर छोटू राम का जन्म रोहतक जिला के गढ़ी सापला में सन 1881 को आज ही के दिन हुआ था दादा रामरतन वह पिता सुखी राम आर्य के घर हुआ था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव से ही 11 किलोमीटर दूर झज्जर में हुई और आर्थिक तंगी के चलते उन्होंने आठवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी। एक दिन इनके पिता की मुलाकात एक रेलवे स्टेशन पर रेल गाड़ी का इंतजार करते हुए सेठ छज्जू राम से हुई और बच्चे की प्रतिभा को देखते बीए, एलएलबी तक की पढ़ाई को सारा खर्च उठाने बात सेठ छज्जू राम स्वीकार की और छोटू राम का एडमिशन दिल्ली के प्रसिद्ध विद्यालय में करवाया गया।

विश्व राजनीति के इतिहास में सर छोटूराम का नाम हमेशा स्वर्ण अक्षरों में चमकता रहेगा

इन्होंने बीए एलएलबी पास कर आगरा और लाहौर हाई कोर्ट वकालत की और पंजाब सरकार में राजस्व से मंत्री बने तथा किसान मजदूरों के हक में अनेक कल्याणकारी योजना लागू करवाई। विश्व राजनीति के इतिहास में उनका नाम हमेशा स्वर्ण अक्षरों में चमकता रहेगा। प्राचार्य मनीष ने कहा कि सर छोटूराम ने किसान कर्ज माफी और कृषि उपजाऊ के सरकारी रेट तय करवाने में के महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हमें सर छोटू राम के बताए मार्ग पर चलते हुए किसान मजदूर कल्याण के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें : केन्द्र के सहयोग से प्रदेश के सभी खंडो में खोले जाएगे 238 पीएमश्री स्कूल : शिक्षा मंत्री कवरपाल

ये भी पढ़ें : जंगम जोगी परंपरा को जिंदा रख रहे युवा कलाकार

ये भी पढ़ें : आरपीएस स्कूल में प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को किया सम्मानित

ये भी पढ़ें :  जयंती महोत्सव पर श्री राम मंदिर के स्टाल पर लगी है भारी भीड़

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular