Homeहरियाणापानीपतव्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बजट में विशेष प्रोत्साहन दे...

व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बजट में विशेष प्रोत्साहन दे केंद्र सरकार: राकेश चुघ

  • व्यापार को बढ़ावा मिलने से ही आत्मनिर्भर अभियान को मिलेगी गति: राकेश चुघ
  • हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान ने केंद्रीय बजट को लेकर की व्यापारियों से बैठक

 

आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। हरियाणा व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष राकेश चुघ ने कहा कि अगले माह वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट पेश किया जाना है। बजट में पीएम नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा व्यापारियों के हितों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए। केंद्र सरकार द्वारा मंदी के दौर से गुजर रहे व्यापार को प्रोत्साहन देने के लिए पैकेज देने की जरूरत है। राकेश चुघ बुधवार को एसडी कालेज रोड स्थित एक हैंडलूम शोरूम में केंद्रीय बजट को लेकर व्यापारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। राकेश चुघ ने कहा कि बजट में उद्यमियों व व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड एवं व्यापारी भविष्य निधि की व्यवस्था, पेंशन योजना व टैक्स कलेक्टर का दर्जा दिया जाना चाहिए।

यूपी सरकार की तरह 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा होना चाहिए

जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक व्यापारी को यूपी सरकार की तरह 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा होना चाहिए। व्यापारियों की समस्याओं के समाधान को लेकर प्रदेश में व्यापारी कल्याण आयोग का गठन होना चाहिए। व्यापारियों पर बैंकों द्वारा लगाए जाने वाले अनावश्यक खर्चो पर लगाम लगाई जानी चाहिए। वहीं हरियाणा व्यापार मंडल के कार्यकारी जिला अध्यक्ष मोहन लाल गर्ग ने कहा कि  सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत एक करोड़ रूपए का बिना गारंटी के लोन दिया जाता है, लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि बहुत कम व्यापारियों को इस योजना का लाभ मिलता है। इसलिए सरकार को इसके लिये मानिटरिंग कमेटी का गठन करना चाहिए।

व्यापारियों के लिए बनाई गई नीतियों को सख्ती के साथ लागू किया जाए

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित व्यापारियों के लिए बनाई गई नीतियों को सख्ती के साथ लागू किया जाए। वहीं राकेश चुघ एवं मोहन लाल गर्ग ने संयुक्त रूप से कहा कि केंद्र सरकार को केंद्रीय बजट में आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने के लिये व्यापारियों को सुविधाएं देनी होगी और तभी भारत आत्मनिर्भर बन सकता है। उन्होंने कहा कि पानीपत एक टेक्सटाइल नगरी है और यहां पर हजारों करोड़ रूपए का घरेलु कारोबार है और कई हजार करोड़ रुपए का निर्यात होता है। केंद्रीय बजट में व्यापारियों को सरकार प्रोत्साहन देगी तो निश्चित रूप से पानीपत सहित
प्रद्रेश के व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। व्यापारियों की बैठक में श्री गुरूनानक हैंडलूम मार्किट एसोसिएशन के प्रधान हरजिंद्र सिंह रिंकू, दी पानीपत हैंडलूम एसोसिएशन के प्रधान सुखदेव कालड़ा व सचिव तरूण नागपाल आदि मौजूद रहे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular