Homeहरियाणापानीपतडॉ.एमकेके आर्य मॉडल स्कूल में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पर ज्ञानवर्धक कार्यक्रम...

डॉ.एमकेके आर्य मॉडल स्कूल में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पर ज्ञानवर्धक कार्यक्रम आयोजित

आज समाज डिजिटल, Panipat News :
पानीपत। डॉ एमकेके आर्य मॉडल स्कूल में शुक्रवार को कक्षा प्रथम ‘ए’ के विद्यार्थियों ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ विषय पर विभिन्न क्रियाकलापों द्वारा अपनी- अपनी भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम के आयोजन में शैली ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रार्थना की मधुर गूंज से किया गया। जिस ने वातावरण को पवित्र बना दिया इसके उपरांत  कश्वी, आरव, रूबल, लक्षिता, शौर्य, यशवी, प्रियांशी, श्रीवास्तव, स्वरा ने अपने भाषणों में बताया कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ एक ऐसी नई और प्रभाव शाली योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है।

यह पहल लोगों को लोगों से जोड़ेगी और वास्तव में भारत में एकता को बढ़ाएगी

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर इस नई पहल को शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य मौजूदा सांस्कृतिक संबंधों के माध्यम से देश के विभिन्न भागों में एकता को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य उन भारतीयों के बीच परस्पर संबंधों को सुधारना है जो पूरे देश में अलग-अलग भागों में रह रहे हैं। यह पहल लोगों को लोगों से जोड़ेगी और वास्तव में भारत में एकता को बढ़ाएगी। ये भारतीय सरकार द्वारा पूरे देश में एकता और सद्भाव को मजबूत करने के लिए किया गया प्रयास है। भारत एक ऐसा देश है जो विविधता में एकता का श्रेष्ठ उदाहरण है।

 

Panipat News/An informative program on Ek Bharat Shreshtha Bharat organized at Dr.MKK Arya Model School
Panipat News/An informative program on Ek Bharat Shreshtha Bharat organized at Dr.MKK Arya Model School

विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक गान व नृत्य की सुंदर प्रस्तुति दी गई

यह कार्यक्रम भी भारत की एकता की गुणवत्ता को सुधारने के लिए की गई पहल है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की 140 वी जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना की घोषणा की। इसके उपरांत नव्या, नायर, स्नेहा, खुशी, लव्या, सिया ने अपनी कविताओं की प्रस्तुतियों के माध्यम से बताया कि नारियों की इज्जत कर उनको अधिकार दिलाएंगे। पैसे के लालच में भ्रष्टाचार नहीं फैलाएंगे। नफरत की दीवार तोड़कर प्रेम की गंगा बहाएंगे। सबके दिलों में फिर से एकता का दीप जलाएंगे। कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक गान व नृत्य की सुंदर प्रस्तुति दी गई। जो सभी को रोमांचित करने वाली थी। अंत में बच्चों द्वारा प्रस्तुत प्रश्न प्रश्नोत्तरी ज्ञानवर्धक रही।

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ एक महत्वाकांक्षी योजना

इस कार्यक्रम में विद्यालय के निदेशक रोशन लाल सैनी, प्रधानाचार्य मधुप परासर, शैक्षिक सलाहकार मंजू सेतिया, मीरा मारवाह ने विद्यालय के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए संदेश दिया कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ एक महत्वाकांक्षी योजना है, जो भारत के विविध सांस्कृतिक और धार्मिक समूहों के बीच मौजूदा एकता को और मजबूत करने का प्रयास करती है। यह योजना राष्ट्रीय एकता और आपसी शिक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करती है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular