Homeहरियाणापानीपतअतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह ने गोद लिए गांव का किया दौरा

अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह ने गोद लिए गांव का किया दौरा

  • परढ़ाना गांव के राजकीय स्कूल में बनेगा स्किल सेंटर : अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह
आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के.सिंह ने बुधवार को इसराना खण्ड के परढ़ाना गांव का दौरा कर विकास कार्यो का जायजा लिया और सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगले दौरे से पहले सभी कामों को दुरुस्त करके रखें। उन्होंने कहा कि पंचायत संरक्षण योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों की अनुपालना में परढ़ाना गांव में विकास कार्यो की समीक्षा करने के लिए उनका दौरा भविष्य में भी रहेगा। उन्होंने नवनिर्वाचित सरपंच और पंचों के साथ अलग से बैठक भी की। बैठक में पानी निकासी की समस्या को लेकर उन्होंने निर्देश दिए कि इसका समाधान तय समय में करवाया जाए।

आंगनबाड़ी केन्द्र का भी दौरा किया और रजिस्टर को भी चेक किया

ग्रामीणों ने जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जा रही जल आपूर्ति सेवा को लेकर भी अपनी बात रखी तो उन्होंने कहा कि गांव में कार्यकारी अभियंता द्वारा सर्वे किया गया है कि कई स्थानों पर ऊंचाई के कारण पानी की सप्लाई नही हो पाती, इसका समाधान ढूंढने के प्रयास किए जाएंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह ने गांव के स्कूल के प्रांगण में बने आंगनबाड़ी केन्द्र का भी दौरा किया और रजिस्टर को भी चेक किया। उन्होंने कहा कि बच्चों की उपस्थिति जितनी हो उतनी ही दर्शाई जाए। विभाग द्वारा बच्चों के लिए जो भी आहार दिया जाता है उसकी भली भांति मॉनटरिंग हो। उन्होंने गांव के स्कूल का भी निरीक्षण कर जर्जर हालत के कमरों के सुधार करने के भी निर्देश दिए।

Panipat News/Additional Chief Secretary AK Singh visited the adopted village
Panipat News/Additional Chief Secretary AK Singh visited the adopted village

आंगनबाड़ी केन्द्र की निगरानी के लिए दिए महिला पंचों को निर्देश

डीसी सुशील सारवान ने कहा कि परढ़ाना गांव की 5 महिला नवनिर्वाचित पंच आंगनाबाड़ी केन्द्रों का बारी-बारी का निरीक्षण करती रहेंगी और  बच्चों की उपस्थिति के साथ-साथ यहां आने वाले पोषक आहार व अन्य गतिविधियों की निगरानी भी करेंगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह ने पशु चिकित्सालय का दौरा किया 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के. सिंह ने गांव के पशु चिकित्सालय का भी दौरा किया और ग्रामीणों से बातचीत भी की। उन्होंने गांव के जल घर का दौरा कर निर्देश दिए कि यहां पर दोनों टैंकों की सफाई पूर्ण रूप से की जाए। यही नहीं जल घर में यह भी बोर्ड लगाया जाए कि इनकी सफाई कब हुई और भविष्य में सफाई कब होगी। उन्होंने शमशान घाट का दौरा कर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक चौधरी को निर्देश दिए कि मनरेगा योजना के तहत इसकी सफाई करवाई जाए।
Panipat News/Additional Chief Secretary AK Singh visited the adopted village
Panipat News/Additional Chief Secretary AK Singh visited the adopted village
बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित करें और उन्हें स्कूल जरूर भेजें
ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के. सिंह ने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित करें और उन्हें स्कूल जरूर भेजें। बुनियादी शिक्षा हम सबके लिए बहुत जरूरी है। सरकार द्वारा 4 से 14 साल तक के बच्चों को शिक्षा उसका मौलिक अधिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि वे लगातार जिला प्रशासन और गांव के लोगों के साथ ग्रामीण विकास को लेकर सम्पर्क में रहेंगे। गांव की ओर से सरपंच संजीत कुमार ने ए.के.सिंह का स्वागत किया। उपायुक्त सुशील सारवान ने अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के.सिंह को आश्वस्त किया कि ग्रामीण विकास को लेकर दिए गए दिशानिर्देशों की पालना पूर्ण रूप से सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी, एसडीएम वीरेन्द्र ढुल, डीडीपीओ सुमित चौधरी, बीडीपीओ पूनम चंदा इत्यादि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव पर श्री राम मंदिर के स्टाल पर लगी है भारी भीड़

ये भी पढ़ें : सरकार ने नहीं मानी मांग तो कल से OPD पूर्ण रूप से कर देगें बंद

ये भी पढ़ें : मिशन महेंद्रगढ़ अपना जल अभियान के तहत एसडीएम ने किया पौधारोपण

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular