Homeहरियाणापानीपतआध्यात्मिक स्थल में 54 युगल परिणयसूत्र में बंधे, सद्गुरू माता ने दिया...

आध्यात्मिक स्थल में 54 युगल परिणयसूत्र में बंधे, सद्गुरू माता ने दिया आशीर्वाद

आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत/समालखा। सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज के पावन सान्निध्य में 75वें वार्षिक निरंकारी समागम के समापन के उपरांत संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा समाज कल्याण विभाग द्वारा सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल में किया गया। जिसमें कुल 54 युगल परिणय सूत्र के पवित्र बंधन में बंधे। सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज ने नव-विवाहित युगल को अपना पावन आशीर्वाद प्रदान किया तथा उनके सुखद जीवन के लिए मंगल कामना करी। इस शुभ अवसर पर मिशन के हजारों श्रद्धालु भक्त, वर-वधु, उनके माता पिता एवं परिजन उपस्थित रहे।

भिन्न-भिन्न राज्यों से विवाह हेतु कुल 54 युगल सम्मिलित हुए

इस साधारण रीति में पारम्परिक जयमाला के साथ निरंकारी विवाह का विशेष चिन्ह सांझा-हार भी प्रत्येक जोड़े को मिशन के प्रतिनिधियों द्वारा पहनाया गया। फेरों के दौरान सतगुरु माता ने वर-वधू को पुष्प-वर्षा कर अपना दिव्य आशीर्वाद प्रदान किया। सामूहिक विवाहोत्सव में समूचे भारतवर्ष के भिन्न-भिन्न राज्यों से विवाह हेतु कुल 54 युगल सम्मिलित हुए। जिनमें मुख्यत: असम, चंडीगढ, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू एंव कश्मीर, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड एंव पश्चिम बंगाल हैं। सामुहिक विवाह के उपरांत सभी के लिए भोजन की समुचित व्यवस्था निरंकारी मिशन द्वारा की गई।

 

Panipat News/54 couples tied the knot at the spiritual site
Panipat News/54 couples tied the knot at the spiritual site

दिव्य गुणों को अपने जीवन में ढालकर प्रेमपूर्वक गृहस्थ जीवन जीना है

सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज ने कहा कि मिशन की सिखलाईयों को अपनाते हुए उन दिव्य गुणों को अपने जीवन में ढालकर प्रेमपूर्वक गृहस्थ जीवन जीना है। घर परिवार में अपने कर्तव्यों को निभाते हुए सभी के साथ आदर सत्कार करना है और मिशन के सिद्धांतों को अपनाकर सभी के साथ अपनत्व एंव मिलवर्तनपूर्वक रहना है। मिशन के तीसरे गुरू बाबा गुरबचन सिंह जी ने समाज कल्याण के अंतर्गत सादा शादियों पर विशेष बल दिया था। उनका उद्देश्य था कि हम सभी व्यर्थ की फिजूलखर्ची एंव दिखावे के भाव से दूर रहें। इसी लोकल्याण की इसी भावना को अग्रसर करते हुए सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज सभी भक्तों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : केन्द्र के सहयोग से प्रदेश के सभी खंडो में खोले जाएगे 238 पीएमश्री स्कूल : शिक्षा मंत्री कवरपाल

ये भी पढ़ें : जंगम जोगी परंपरा को जिंदा रख रहे युवा कलाकार

ये भी पढ़ें : आरपीएस स्कूल में प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को किया सम्मानित

ये भी पढ़ें :  जयंती महोत्सव पर श्री राम मंदिर के स्टाल पर लगी है भारी भीड़

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular