Homeहरियाणापलवलप्रदेश के 111 तालाब अमृत सरोवर योजना में शामिल

प्रदेश के 111 तालाब अमृत सरोवर योजना में शामिल

सौंदर्यकरण करने के लिए तालाबों की साफ-सफाई पर रहेगा विशेष ध्यान

किनारों पर लगाए जाएंगे पेड-पौधे

लव कुमार धींगड़ा,पलवल:
देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अमृत महोत्सव की इसी श्रृंखला में देशभर के तालाबों का जीर्णोद्धार, सौंदर्यकरण किया जाएगा। इसके तहत प्रदेश के करीब 111 तालाबों को अमृत सरोवर योजना में शामिल किया गया हैं, जिसमें जिला के 4 तालाबों का चयन किया गया हैं। उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई 2022 को सोनीपत से करेंगे तथा जिला के गांव चांदहट, अलावलपुर, भिडूकी व मंडकोला के चयनित 4 तालाबों का सौंदर्यकरण का शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कार्यक्रम के अनुसार अमृत सरोवर योजना के तहत पलवल के विधायक दीपक मंगला गांव चांदहट में कृपा वाली तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ करेंगे तथा वहीं से वे वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री के साथ जुड़ेंगे।

अमृत महोत्सव के तहत किया जाएगा जीर्णोद्धार

इसी प्रकार पृथला के विधायक नयनपाल रावत गांव अलावलपुर में सैय्यद वाली व भजन वाली तालाब का तथा होडल के विधायक जगदीश नायर गांव भिडूकी के बायी वाली तालाब का और हथीन के विधायक प्रवीण डागर गांव मंडकोला के जोहरी वाला तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ करेंगे। जिला के चयनित किए गए पुराने जोहड़ों का अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार अथवा सौंदर्यकरण किया जाएगा। इन तालाबों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। तालाबों को सुंदर बनाने के लिए आवश्यकतानुसार इन तालाबों से पानी निकालकर उनकी खुदाई की जाएगी और किनारों पर पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular