Thursday, December 2, 2021
Homeराज्यहरियाणाबिलासपुर : राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ एंव हिंदुस्तान सकऊट एंव गाइड के...

बिलासपुर : राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ एंव हिंदुस्तान सकऊट एंव गाइड के द्वारा रक्तदान शिविर व पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन

मिहा चैहल, बिलासपुर : 
राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिलासपुर में राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हिंदुस्तान स्काउट एवं गाइड गाइड की कैब व बुलबुल यूनिट व बिलासपुर की खंड कार्यकारिणी द्वारा एक रक्तदान शिविर व पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एस.डी.एम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल व विशिष्ट अतिथि मौलिक शिक्षा अधिकारी यमुनानगर रामदिया गागट रहें। एस.डी.एम जसपाल सिंह गिल ,मौलिक शिक्षा अधिकारी यमुनानगर रामदिया गागट,बी.ई.ओ परमजीत गर्ग, प्रिंसिपल राजेन्द्र कुमार व अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पौधा रोपण किया गया।

एस.डीङएम जसपाल सिंह ने रिबन काटकर रक्तदान शिविर का शुभारभ कर रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बढ़ कर कोई दान नही है। मानवता की सेवा करने के लिए उन्होंने सभी रक्तदाताओं की प्रशंसा करते हुए कहा की दुख और दर्द के समय जो सहायता करता है। वास्तव में वही ईश्वर की सच्ची आराधना है। उन्होंने कहा कि रक्त की कमी से किसी की जिंदगी बचाने के लिए रक्तदान के अलावा कोई और विकलप नही है इसलिए रक्तदान को महादान कहा जाता है। हिंदुस्तान स्काऊड एवं गाइड द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई करना ही एक अच्छे नागरिक की पहचान है। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्यों के लिए बच्चों को प्रेरित करना चाहिए।

अच्छी प्रेरणा ही मुकाम हासिल कराती है। उन्होंने कहा कि अगर रक्तकोष में पर्याप्त मात्रा में रक्त होगा तो रक्त की कमी के कारण किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी। उन्होंने कहा कि रक्तदान चिकित्सा की दृष्टि से तो एक महान कार्य है ही परन्तु सामाजिक दृष्टि से भी सर्वोच्च कार्य है। अस्पतालों को तो सदा ही रक्त की आवश्यकता रहती है तथा रक्तदान शिविरों के आयोजन से इस कमी को पूरा किया जा सकता है। उन्होने कहा कि कोरोना जैसे आपातकाल में तो स्वास्थ्य संस्थानों में रक्त की आवश्यकता ओर भी बढ जाती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान हमारे लिये सदा ही लाभप्रद रहता है। क्योकि रक्त दान करने के पश्चात शरीर में नया रक्त बनता है जिससे बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है। तथा साथ ही साथ एक व्यक्ति के ,जो कि समाजिक तौर पर भी एक पुनीत कार्य है। रक्तदान करने से किसी की जान बच सकती है। मौके पर लगभग 50 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक प्रधान दिलदार सिंह ने सभी आगंतुकों का विद्यालय पहुंचने पर धन्यवाद किया।
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य प्रधान सरदार जगजीत सिंह, कृष्ण राणा, जिला राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ प्रधान कुलवंत सिंह, जिला सचिव रामस्वरूप उपस्थित रहे। इस मौके पर हिंदुस्तान स्काउट गाइड के सचिव धर्मवीर खटकड़, डिप्टी डी.ई.ओ पिर्थी सैनी, डी.ओ. सी कप राकेश गुप्ता, डी ओ सी बुलबुल राकेश शर्मा, डी.टी.सी इंदु राणा, डी.ओ.सी कब पवन कुमार, जी.डी.ओ.सी बुलबुल पूनम कौशल, बी.ओ.सी कब रमेश भट्ट, बी.ओ.सी बुलबुल मुक्ता देवी, नरेश कुमार, राम सिंह, कुलदीप सिंह, वीरेंद्र कश्यप, मुकेश शर्मा, अमित गुप्ता, प्रीति लांबा आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments