Homeहरियाणानूंहगर्मी में आग उगलने लगा सूरज Sun on Fire

गर्मी में आग उगलने लगा सूरज Sun on Fire

गर्मी में आग उगलने लगा सूरज Sun on Fire

सुरेन्द्र दुआ,नूंह:

Sun on Fire: जिला में गर्मी के चलते सडके सुनी थी, मुख्य मार्गो पर वाहनों के अलावा लोगों की संख्या कम दिखाई दे रहे थे, गर्मी के चलते रमजान माह में रोजेदारों को भी दिक्कतें हो रही है और जिला में गर्मी का पारा 43 डिग्री सैल्सियस पहुंचने पर सूरज आग उगल रहा है। लोग गर्मी के चलते घरों में कैद थे, सडके सूनी दिखाई दे रही थी, लोगों को इस गर्मी में बिजली, पानी व शीतल पेय पदार्थो का सहारा था, गर्मी के मौसम में अब दिनोंदिन तापमान बढऩा शुरू गया है। इससे गर्मियों में होने वाली बिमारियां डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, हीट स्ट्रोक आदि से लोग पीडि़त होने लगे है।

बाहर निकलने से पूर्व मौसम की जानाकरी जरूर लें Sun on Fire

वहीं, जिला आपदा एवं प्रबंधन प्राधिकरण चेयरमैन एवं उपायुक्त अजय कुमार ने जनहित में जागरूक करते हुए बताया कि गर्म हवाएं व लू से शारीरिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में हरियाणा राज्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने इससे बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर जारी की गई एडवाइजरी में जिलावासी अपने दैनिक कार्यक्रमों की सूची बनाने से पूर्व रेडियो, टीवी या अखबार के माध्यम से अपने स्थानीय मौसम की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें ताकि घर से बाहर निकलते समय गर्म हवाओं व लू के प्रकोप से बचा जा सके।

बीमार जैसा महसूस कर रहें है तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श करें Sun on Fire

उन्होंने कहा कि सभी जिलावासी पर्याप्त मात्रा में जितनी बार संभव हो पानी पीएं भले ही उन्हें प्यास न लगी हो। इसके साथ ही जब भी धूप में घर से बाहर निकलें तो हल्के रंगो के ढीले फीटिंग के तथा सूती कपड़े पहने व इसके साथ सूरक्षात्मक चश्में, छाता, पगडी, दुपट्टा, टोपी, जूते या चप्पलों का उपयोग करें। यात्रा के समय अपने साथ पानी अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि गर्मी के स्ट्रोक, गर्मी के दाने या गर्मी से ऐंठन जैसे कि कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द , मितली और दौरे के लक्षणों को पहचाने, यदि आप थकान व कमजोरी व बीमार जैसा महसूस कर रहें है तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श करें।

Also Read: शहीद पिता से बेटी बोली जयहिंद पापा, बेटे ने किया सैल्यूट

Also Read :  टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, इस साल बने जो इंडियन्स की पंसद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular