Homeराज्यहरियाणातोशाम : महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा साप्ताहिक शिविर का...

तोशाम : महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा साप्ताहिक शिविर का शुभारंभ किया

सुमन, तोशाम :
प्राचार्य डॉ राकेश भारद्वाज ने स्वयंसेवकों को कहा कि स्वयंसेवक इस बात का ध्यान रखें की साप्ताहिक शिविर का मुख्य उद्देश्य स्वयं सेवकों को समाज के साथ मिलजुल कर समाज अथवा किसी गांव में मोहल्ले के लोगों को जागरूक कर बुराइयों से अवगत करवाना है। समाज सेवा के प्रति प्रेरित करना भी है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कठिनाई को मिलजुल कर सामना करें।
राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी संजय गुप्ता ने स्वयं सेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में बताते हुए कहा कि छात्रों को पूर्णत: राष्ट्र सेवा में लगाने का विचार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की युग की याद दिलाता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना का मूल उद्देश्य केवल राष्ट्र की सेवा करना ही नहीं बल्कि समाज में आपके आसपास रहने वाले लोगों के साथ मिलकर समाज का विकास करते हुए राष्ट्रीय विकास करना है। उन्होंने बताया कि मुझ को नहीं तुमको का अर्थ है कि प्रत्येक छात्र समाज या राष्ट्र सेवा के जो भी कार्य पढ़ाई के अतिरिक्त कर रहे हैं उन्हें तथा आमने-सामने के सभी लोगों को यह ज्ञान रहे कि आपके द्वारा किया गया। सामाजिक कार्य अपने लिए नहीं बल्कि सामाजिक लोगों के लिए है।
इसके पश्चात स्वयं सेवकों ने महाविद्यालय में सफाई अभियान चलाया। योग शिक्षक डॉ तानसेन ने स्वयंसेवकों को बताया कि उन्हें प्रतिदिन प्राणायाम व योगासन करते रहना चाहिए। ताकि शरीर स्वस्थ रहे, दुरुस्त रहे। अंत में कार्यक्रम अधिकारी ने स्वयंसेवकों द्वारा किए गए कार्य की प्रशंसा की।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments