Homeराज्यहरियाणायमुनानगर : हीरा पेट्रोल पंप के पास नगर निगम लगाएगा आईपीएस

यमुनानगर : हीरा पेट्रोल पंप के पास नगर निगम लगाएगा आईपीएस

दर्जनों कालोनियों में जलभराव की समस्या होगी दूर
प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
नगर निगम के वार्ड नंबर 16, 19 व 20 की डेढ़ दर्जन कालोनियों में जल भराव की स्थिति से निपटने के लिए निगम की ओर से जगाधरी वर्कशॉप रोड पर हीरा पेट्रोल पंप के पास आईपीएस (इंटरमीडिएट पंपिग स्टेशन) का निर्माण किया जाएगा। इस पर 60 लाख रुपये से अधिक खर्च होंगे। 15 एमएलडी की क्षमता वाले इस पंपिग स्टेशन में 44 हार्स पावर की मोटर्स लगेंगी। इस पंपम्गि स्टेशन को महाराणा प्रताप चौक के पास स्ट्राम वाटर पाइप लाइन में जोड़ा जाएगा। इसके माध्यम से पानी को पंपिंग कर स्ट्राम वाटर पाइप लाइन में भेजा जाएगा। इससे क्षेत्र में गंदे व बरसाती पानी की निकासी की समस्या दूर होगी। हाल ही में मेयर मदन चौहान ने वार्ड 16 में जलभराव के क्षेत्रों का दौरा कर लोगों को जल्द पंपिंग स्टेशन के निर्माण का आश्वासन दिया था। बता दें कि नगर निगम के वार्ड नंबर 16, 19 व 20 में करीब डेढ़ दर्जन ऐसी कालोनियां हैं, जिनमें बरसाती सीजन में जलभराव बहुत अधिक मात्रा में होता है। लोग घरों में कैद हो जाते हैं। साल 2014 व 2015 में यहां बहुत अधिक जलभराव हो गया था। कई दिन लोग अपने घरों में कैद रहे थे। भविष्य में इस तरह की समस्या न हो, इसके लिए निगम की ओर से यहां इंटरमीडिएट पंपिग स्टेशन बनाए जाने की योजना बनाई गई थी। अब नगर निगम की ओर हीरा पेट्रोल पंप के पास जगाधरी वर्कशाप रोड पर यह पंपिग स्टेशन बनाया जाएगा। 15 एमएलडी की क्षमता वाले इस पंपिग स्टेशन में 44 हॉर्स पावर की मोटर्स लगेंगी। जो गंदे व बरसाती पानी को पंपिग करेंगी। इससे क्षेत्र में गंदे व बरसाती पानी की निकासी की समस्या दूर होगी। इसे आगे कमानी चौक के पास डिच ड्रेन में जाने वाली स्ट्रॉम वाटर लाइन में जोड़ा जाएगा। मेयर मदन चौहान का कहना है कि आईपीएस बनने से क्षेत्र की जलभराव की लंबे समय की समस्या दूर होगी और आगामी बारिश के सीजन में लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने अधिकारियों को इस पंपिंग स्टेशन के निर्माण का कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए।
आईपीएस बनने से इन कालोनियों को होगा लाभ
इंटरमीडिएट पंपिग स्टेशन बनने से क्षेत्र की शिवपुरी बी, तिलकनगर, कांसापुर, तारापुरी, अमरपुरी, प्रहलादपुरी, आंबेडकर नगर, ससौली, ससौली रोड, मॉर्डन कालोनी समेत 18 कालोनियों को लाभ होगा। इन कालोनियों में साल 2014 व 2015 में बारिश होने के बाद कई दिन जलभराव रहा था। पंपिम्ग स्टेशन बनने से अब यहां जलभराव की समस्या खत्म होगी।
सीवरेज जाम की समस्या भी होगी दूर
वार्ड नंबर 19 व 20 में निचला क्षेत्र होने के कारण यहां सीवरेज जाम की समस्या भी बहुत अधिक रहती है। अक्सर इस एरिया में खासकर बरसात के सीजन में लोगों को दिक्कतें आती थी। सीवरेज जाम हो जाते थे। इंटर मीडिएट पंपिंग स्टेशन बनने से मोटर के माध्यम से अब सीवरेज के पानी को स्ट्रॉम वाटर लाइन तक भेजा जाएगा। इसके अलावा बारिश के दिनों में गंदा पानी घरों व दुकानों में घुस जाता है। इस समस्या से भी निजात मिलेगी।
जगाधरी वर्कशाप रोड पर हीरा पेट्रोल पंप के नजदीक आईपीएस के निर्माण की योजना है। इस पर निगम की ओर से 60 लाख रुपये खर्च किए जाएंगें। आईपीएस बनने से वार्ड नंबर 16, 19 व 20 की दर्जनों कालोनियों से जलभराव की दिक्कत दूर होगी। जल्द ही आईपीएस का निर्माण शुरू किया जाएगा।
– मदन चौहान, मेयर, नगर निगम।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular