HomeहरियाणाकरनालMunicipal Commissioner Naresh Narwal Statement गेहूँ कटाई के दौरान आगजनी की घटनाओं...

Municipal Commissioner Naresh Narwal Statement गेहूँ कटाई के दौरान आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए अग्निशमन सेवाएं पूरी तरह तैयार : निगमायुक्त

Municipal Commissioner Naresh Narwal Statement

प्रवीण वालिया, करनाल :
रबी सीजन में गेहूँ की कटाई के दौरान आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए जिला की अग्निशमन सेवाएं पूरी तरह से तत्पर हैं। कोई भी आग लगने की सूरत में अग्निशमन विभाग के दूरभाष नम्बर 101, डायल 112 व पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नम्बर पर भी सूचना दे सकता है, ताकि स्थिति को नियंत्रण में लाया जा सके। नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि किसानो को फसल कटाई के बाद अवशेषों मेें आग नहीं लगानी चाहिए, इससे प्रदूषण के साथ-साथ जान-माल की हानि का भी खतरा रहता है।

भूमि की उपजाऊ शक्ति व मित्र कीड़े भी खत्म हो जाते हैं व जमीन का तापमान बढ़ जाता है, जिससे उसमें खाद और पानी की ज्यादा लागत आती है। इन सबके बावजूद भी यदि किसी कारण से किसी एरिया में आग लग जाए, तो उस पर काबू पाया जाएगा।

Municipal Commissioner Naresh Narwal Statement

उन्होंने बताया कि ग्रीष्म ऋतू में गेहूँ की फसल कटाई के सीजन को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा पूर्ण व्यवस्था कर ली गई है। इसके लिए कर्मचारियों के अवकाश/सप्ताहिक अवकाश आगामी आदेशों तक बंद कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त अस्थाई तौर पर निसिंग व गांव निगदू व पाढा में एक-एक अग्निशमन वाहन शीघ्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा, ताकि इनके आस-पास के क्षेत्र में फसल में आग लगने की स्थिति पर शीघ्र काबू पाया जा सके।

Municipal Commissioner Naresh Narwal Statement

निगमायुक्त ने बताया कि इस समय अग्निशमन सेवाओं के तहत करनाल दमकल केन्द्र में आगजनी की स्थिति से निपटने के लिए 5 दमकल वाहन मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त नीलोखेड़ी दमकल केन्द्र में 3 दमकल वाहन, इन्द्री में 2, तरावड़ी में 3, असंध में 2 तथा घरौंड़ा में भी 2 दमकल वाहन अग्निशामक सहित पूरी तरह से मुस्तैद हैं। उन्होंने बताया कि इनके गाडिय़ों के अतिरिक्त अग्निशमन विभाग द्वारा 20 अन्य नई गाडिय़ों की भी मांग की गई है, जो जल्द ही मिल सकती हैं।

दमकल केन्द्रो के सम्पर्क नम्बर

निगमायुक्त ने बताया कि करनाल दमकल केन्द्र में 101 नम्बर के अतिरिक्त 0184-2201101, 2253799, 2270799 पर आगजनी लगने की घटना पर किसान/लोग सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त नीलोखेड़ी दमकल केन्द्र के सम्पर्क नम्बर 01745-245098, इन्द्री के 0184-2382193, तरावड़ी के 01745-244101, असंध के 01749-279211 तथा घरौंडा के 01748-251470 सम्पर्क नम्बर पर सूचना दे सकते हैं।

गेहूँ की फसल कटाई के दौरान ये रखे सावधानियां Municipal Commissioner Naresh Narwal Statement

नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल ने फसल कटाई के दौरान किसानो की जागरूकता हेतू कुछ सावधानियां बताई हैं। उन्होंने बताया कि खेत में खड़े बिजली के ट्रांसफार्म के नीचे का 10 फुट का एरिया साफ करके उसकी खुदाई करें व उसे पानी से गीला करके रखें। किसान अपनी कम्बाईन व रीपर पर वाटर सीओ 2 टाईप के 2-2 अग्निशमन यंत्र अवश्य रखें। कोई भी किसान या राहगिर खेतो में या फसल के निकट जलती हुई बिड़ी, सिगरेट या माचिस की जलती तीली न फैंके और न ही फसल अवशेष (फाने) को जलाएं।

Municipal Commissioner Naresh Narwal Statement

Also Read : ये है IPL 2022 में पंजाब किंग्स शेड्यूल का पूरा शेड्यूल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular