Homeराज्यहरियाणाकैथल: सांसद ने कैथल से पटियाला रेललाइन का केंद्रीय रेल मंत्री को...

कैथल: सांसद ने कैथल से पटियाला रेललाइन का केंद्रीय रेल मंत्री को प्रस्ताव

मनोज वर्मा, कैथल:
सांसद नायब सिंह सैनी ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को कैथल से पटियाला तक लगभग 80 किलोमीटर की रेल लाईन बिछाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने अपने प्रस्ताव में कहा कि कैथल के हलका गुहला में सबसे बड़ा कस्बा सीवन है, जोकि धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व रखता है। इस ईलाके का पुरात्तन समय में माता सीता के साथ संबंध रखता है। इसके अतिरिक्त यह क्षेत्र ब्लॉक एवं उप तहसील का दर्जा भी रखता है।
सांसद नायब सिंह सैनी ने जारी ब्यान में कहा कि कैथल में रेलवे स्टेशन है और पटियाला में भी रेलवे स्टेशन है। जिला कैथल से वाया सीवन होकर जिला पटियाला की दूरी लगभग 80 किलोमीटर है। यह क्षेत्र आजादी के 70 साल बाद भी रेल सुविधा से वंचित है। रेल लाईन नही होने के कारण देश के बाकि हिस्सों से हलका गुहला व सीवन कटा हुआ है। इसी कारण से व्यापारिक दृष्टिद्द से यह हलका पिछड़ा हुआ है। उन्होंने अपने प्रस्ताव में मांग रखी कि कैथल से वाया सीवन पटियाला तक 80 किलोमीटर तक रेलवे लाईन बिछा दी जाए तो हलका गुहला व सीवन व्यापारिक व पर्यटन की दृष्टिद्द से देश के बाकि हिस्सो से जुड़ जाएगा।
सांसद ने कहा कि बीकानेर-हिसार से हरिद्वार जाने वाली गाड़ी नंबर 14715 व 14717 दोनों गाडिय़ों के बारे में कहा कि ये दोनों गाडिय़ां बीकानेर से रोहतक होकर हरिद्वार वाया पानीपत-करनाल जाती है, परंतू पानीपत-करनाल से औसतन 5 सवारियां ही जाती हैं, जिससे रेलवे विभाग को नुकसान हो रहा है। उन्होंने अपने प्रस्ताव में कहा कि अगर इन गाडिय़ों का रूट बदलकर रोहतक-जींद-नरवाना-कलायत-कैथल-कुरूक्षेत्र कर दिया जाए तो ये गाडिय़ां यात्रियों से भरकर चलेगी, क्योंकि प्रतिदिन सैंकड़ों सवारियां हरिद्वार जाती है, लेकिन यहां से कोई भी गाड़ी सीधा हरिद्वार तक नही जाती। यह रूट करने से जहां रेलवे विभाग को आर्थिक रूप से फायदा होगा, वहीं क्षेत्र के लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी।
28केटीएल1
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को प्रस्ताव देते हुए सांसद नायब सिंह सैनी। (मनोज वर्मा)

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments