Homeराज्यहरियाणाकरनाल : माड्रन रिकार्ड रूम में पुराने रिकार्ड को डिजीटलीकरण करने का...

करनाल : माड्रन रिकार्ड रूम में पुराने रिकार्ड को डिजीटलीकरण करने का काम जोरों पर

प्रवीण वालिया, करनाल :
सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के द्वितीय ब्लाक में माड्रन रिकार्ड रूम में पुराने रिकार्ड को डिजिटलीकरण करने का काम जोरों पर चल रहा है। उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव ने माड्रन रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया। उनके साथ इन्द्री के उपमंडलाधीश सुमित सिहाग व जिला राजस्व अधिकारी श्याम लाल भी थे। दोनों अधिकारियों को इस काम के नोडल व सुपरविजन की जिम्मेदारी दी गई है। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने बताया कि सभी जिलो में माड्रन रिकार्ड रूम बनाने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से पहल की गई थी। इससे पहले वर्षों पुराना रिकार्ड, पुरानी कचहरी स्थित अंग्रेजों के जमाने में बने रिकार्ड रूम में मौजूद था। इसे यहां से उठाकर नए रिकार्ड रूम में रखा गया है। उन्होंने बताया कि पुराने रिकार्ड रूम की आक्शन कुछ समय पहले कर दी गई थी और अब इसे डिस्मैंटल किया जा रहा है।
2 करोड़ पेजों में हैं भारी भरकम रिकार्ड
उपायुक्त ने बताया कि पुराना रिकॉर्ड करीब 2 करोड़ पेजो का है। इसमें से 1 करोड़ 21 लाख पेज स्कैन करके उन्हें कम्प्यूटराईज किया गया है। इसमें जमाबंदी, इंतकाल व मसावी जैसे डाक्यूमेंट हैं। खास बात यह है कि जिला स्तर का सारा रिकार्ड कम्प्यूटराईज किया जा चुका है और अब तहसीलों का रिकार्ड यहां लाकर उस पर काम चल रहा है, इसे भी 50 प्रतिशत निपटा लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस काम का कॉन्ट्रैक्ट सरकार की ओर से एक निजी कम्पनी कैपीटल बिजनेस सिस्टम लिमिटेड को दिया गया है। कम्पनी के करीब 50 वर्कर रिकार्ड को स्कैन करके डिजिटलीकरण करने में लगे हैं। रिकार्ड की सभी फाईलों व उसके लिए बनाए गए बाक्स व रैक पर बार कोर्ड लगाए गए हैं, ताकि किसी भी रिकार्ड को ढूंढने में दिक्कत न आए। उन्होंने बताया कि पुराने रिकार्ड रूम में कुछ रिकार्ड सिविल कोर्ट का भी था, जिसे सुरक्षित तरीके से शहर की पुरानी अनाज मण्ड़ी स्थित मार्किट कमेटी के भवन में रख दिया गया है।
पुराने रिकार्ड को डिजिटलीकरण करने में करनाल है नम्बर वन
 उपायुक्त ने बताया कि सरकार के निदेर्शानुसार पुराने रिकार्ड को डिजिटलीकरण करने में सभी जिलो में काम चल रहा है, लेकिन करनाल इसमें पहले नम्बर पर है, इस काम को बड़ी स्पीड से किया जा रहा है। यही नहीं हर सप्ताह वित्तायुक्त हरियाणा इसकी प्रगति को लेकर रिव्यू करते हैं।
पुराने रिकार्ड रूम को डिस्मैंटल करने की कार्रवाई भी तेजी से:
उपायुक्त ने बताया कि पुराने रिकार्ड रूम की आक्शन हो गई थी। अगले 2-3 दिन में इसे डिस्मैंटल करने का काम शुरू हो जाएगा, जो 15 अगस्त तक कम्पलीट कर लेंगे। पुराने रिकार्ड रूम के अंदर के रैक आदि सामान की भी प्रशासन आक्शन करवाने जा रहा है। इसके पश्चात इस जगह को आगे कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कालेज को फेज-2 के लिए हैंडओवर कर देंगे। लोक निर्माण विभाग इसके आगे दीवार बनाएगा। दीवार के साथ नाले का काम भी चल रहा है और सड़क भी चौड़ी होगी। केसीजीएमसी की ओर से एनडीआरआई के समक्ष ज्वैल्स होटल साईड पर एक गेट बनाया जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दीवार, नाले व सड़क के काम को जल्द से जल्द करें।  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments