Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यहरियाणाशहजादपुर : अनाज मंडी में स्थित मार्किट कमेटी कार्यालय पर ताला लगा

शहजादपुर : अनाज मंडी में स्थित मार्किट कमेटी कार्यालय पर ताला लगा

नवीन मित्तल, शहजादपुर :
धान खरीद न होने से गुस्साये किसानों शहजादपुर अनाज मंडी में स्थित मार्किट कमेटी कार्यालय पर ताला लगा दिया और धरने पर बैठ गए। इस दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी की। किसानों का कहना था कि जब तक सरकार धान की खरीद शुरू नही करती मार्किट कमेटी कार्यालय का ताला नही खोला जाएगा और किसानों का धरना प्रदर्शन भी इसी तरह जारी रहेगा। धान की खरीद की तिथि बढ़ाये जाने से खफा किसानों सयुंक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर खाफी संख्या में किसान विभिन्न किसान संगठनों की अगुवाई में मार्किट कमेटी कार्यालय शहजादपुर में मंगलवार सुबह से ही इक्क्ठा होने शुरू हो गए। देखते ही देखते काफी संख्या में किसान पहुंच गए। किसानों की इस धरना प्रदर्शन में अनाज मंडी शहजादपुर के आढ़ती भी समर्थन देने पहुंचे।
जिसके बाद किसानों ने जमकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसानों का कहना है कि धान खरीद को लेकर सरकार हर रोज नये-नये फरमान जारी कर रही है। जिससे न केवल किसानों की फसल की दुर्गति हो रही है वहीं किसानों को दिन-रात मंडियों में अपनी फसल की रखवाली करने के लिये पहरा देना पड़ रहा है।
प्रदर्शन में शामिल किसानों का कहना है कि सरकार की नीयत ठीक नही है। सरकार ने किसानों का मजाक बनाकर रख दिया है। उन्होने कहा कि सरकार ने पहले 25 सितम्बर को सरकारी खरीद करने का पत्र जारी किया उसके बाद 1 अक्टूबर को और अब नमी की मात्रा अधिक होने का बहाना बनाकर 11 अक्टूबर से सरकारी खरीद करने का फरमान जारी कर दिया। उन्होने कहा कि किसान की फसल पककर तैयार है। किसान कटाई के बाद इस फसल को कहां रखेगा। मंडी में धान की आवक अधिक होने और खरीद न होने के कारण मंडिया धान से अटी पड़ी है किसानों के लिये फसल गिराने व सुखाने की जगह भी मंडी में नही है। किसानों ने कहा कि पहले तो किसान खेतों में दिन रात पहरा देकर फसल को तैयार करता है और जब फसल पककर तैयार हो जाती है तो उसे बेचने के लिये धक्के खाने पड़ते हैं। उन्होने कहा कि सरकार की हालत दिन पर दिन खराब होती जा रही है और किसान हितैषी होने व किसानों की आय दोगुनी करने का दावा करने वाली सरकार के कार्यकाल में मंडी में फसल बेचना टेढ़ी खीर हो गई है। दोपहर बाद किसानों ने सयुंक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर मार्किट कमेटी कार्यालय के कर्मचारियों को कार्यालय से बाहर आ जाने का अनुरोध किया,जिसके बाद कर्मचारियों के बाहर आने पर किसानों ने मार्किट कमेटी कार्यालय पर ताला लगा दिया। किसानों का कहना था कि जब तक धान की खरीद शुरू नही होती तब तक मार्किट कमेटी कार्यालय का ताला नही खोला जाएगा और यहां पर इसी तरह किसानों का धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। इस दौरान भाकियू(रत्नमान)जिला अम्बाला अध्यक्ष विक्रम राणा,भाकियू(चढूनी) युवा ब्लाक अध्यक्ष विक्की राणा,प्रताप पतरेहड़ी,पप्पू बीबीपुर,धर्म सिंह सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे।
फोटो,721,मार्किट कमेटी कार्यालय प्रांगण में धरने पर बैठे किसान व आढ़ती।
फोटो,0016,मार्किट कमेटी कार्यालय पर तालाबंदी करते किसान।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments