Homeराज्यहरियाणाझज्जर : कार्यालय को बनाएं पेपर लैस : डीसी श्याम लाल पुनिया

झज्जर : कार्यालय को बनाएं पेपर लैस : डीसी श्याम लाल पुनिया

धीरज चाहार, झज्जर :
झज्जर जिला प्रशासन सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ई आफिस सिस्टम पर खरा उतर रहा है। पेपरलेस वर्किंग की अपेक्षा ई आफिस सिस्टम से सभी कार्यालय जुड़ते हुए सरकारी सेवाएं अमजन तक पहुंचाई जा रही हैं। यह जानकारी डीसी श्याम लाल पूनिया ने दी। डीसी ने कहा कि झज्जर जिला ई आफिस सिस्टम के माध्यम से निरन्तर नम्बर वन चल रहा है और प्रदेश के अन्य जिलों के लिए अनुकरणीय बन रहा है।
डीसी ने कहा कि नम्बर वन की रैंकिंग निरन्तर बनी रहे इसके लिए सभी विभाग ई आफिस सिस्टम को लागू करते हुए कार्यालय की फाइल को मूव करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से ई आफिस सिस्टम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सीटीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है, ऐसे में सभी विभागाध्यक्ष उनकी देखरेख में ई आफिस सिस्टम से कदम उठाएं। डीसी ने कहा कि झज्जर जिला के अनेक विभाग ऐसे हैं जो ई आफिस के माध्यम से फाइल मूव करते हुए पेपर लेस हो रहे हैं जबकि जिन विभागों द्वारा ई आफिस पर कम फाइल मूव हो रही हैं उन्हें इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए अपने कार्यालय में इसे लागू करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने ई-आफिस सिस्टम के मद्देनजर सीटीएम को पूरी गंभीरता से इसे लागू करवाने के लिए मोनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। डीसी ने सभी विभागों के अधिकारियों को ई-आफिस प्रणाली की प्रगति के बारे में एक्शन टेकन रिपोर्ट बनाते हुए रिपोर्ट सीटीएम को देने को कहा।
डजिटल स्वरूप से दी जा रही है सरकारी सेवा : डीसी
डीसी श्याम लाल पूनिया ने बेहतर तरीके से प्रशासनिक सेवाएं आमजन तक डिजिटल रूप से पहुंच सके इसके लिए कहा कि यदि किसी को ई-आफिस के प्रशिक्षण संबंधी भी कोई संशय हो तो उन्हें एनआईसी की ओर से अपडेट भी किया जा सकता हैं । उन्होंने कहा कि ई-आफिस प्रणाली पर काम करना सुविधाजनक है, इस प्रणाली पर आप किसी भी समय कहीं भी फाईलों का निपटारा आनलाईन कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यालयों में सरकारी कार्यों से संबंधित फाईलों की फिजिकल मूवमेंट खत्म करें और केवल ई-आफिस सॉफटवेयर पर आनलाईन फाइल को मूव करवाएं। उन्होंने अधिकारियों को इसे अपने रोजमर्रा के कार्य का हिस्सा बनाने के आदेश दिए ।
डीसी ने कहा कि यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी का ई-आफिस प्रणाली लागू करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो वे टैक्नीकल टीम का स्पोर्ट ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधीनस्थ स्टाफ ई-आफिस प्रणाली के माध्यम से अपने उच्च अधिकारियों को फाइलें भेजे और अधिकारीगण भी उसका निपटारा उसी प्रणाली पर करें। डीसी ने कहा कि ई-आफिस प्रणाली पर फाइल की मूवमेंट से सरकारी कार्यालयों के कामकाज में पारदर्शिता आएगी और अधिकारी को यह पता चल सकेगा कि किस टेबल पर फाइल ज्यादा दिन से लंबित है। उन्होंने कहा कि अपना काम सुचारू रूप से समयबद्ध तरीके से करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को इस व्यवस्था से राहत मिलेगी और उनका काम सरल होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular