Homeहरियाणामहेंद्रगढ़बच्चों और गर्भवतियों को संतुलित आहार के बारे करेंगे जागरूक

बच्चों और गर्भवतियों को संतुलित आहार के बारे करेंगे जागरूक

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार ने आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1 से 7 सितंबर तक मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का शुभारंभ किया। सिविल सर्जन डॉ.अशोक कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों ओर गर्भवती महिलाओं को पोस्टिक और संतुलित आहार के बारे जागरूक किया जाएगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

उन्होंने बताया कि बच्चों और गर्भवतियों को कुपोषण और एनिमिया से बचने के लिए नियमित रूप से अपने संतुलित आहार में दालें, हरी सब्जियां और ताजे फल, लस्सी, नारियल पानी, ताजा जूस और सब्जियों का सूप, भुने चने, चौलाई तथा तिल के लडडू का सेवन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमें संतुलित आहार के अलावा असन्तुलित आहार जैसे चिकनाई एवं अधिक नमक वाला भोजन, अधिक मात्रा में तला हुआ खाना बर्गर, चाउमिंन और चाट पकोड़े, कोल्ड ड्रिंक और चीपस इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये परहेज हैं जरूरी

उप सिविल सर्जन डॉ. नरेन्द्र कुमार ने आमजन से अनुरोध किया है कि अपने बच्चों व महिलाओं को संतुलित आहार का सेवन करवाएं तथा असंतुलित आहार से परहेज करवाएं, जिससे कि बच्चों एवं महिलाओं को कुपोषण एवं एनिमिया व दूसरी बीमारियों से बचाया जा सके।

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular