Homeहरियाणामहेंद्रगढ़किसी बच्चे से छेड़छाड़ या शोषण हो तो 1098 पर दें सूचना:...

किसी बच्चे से छेड़छाड़ या शोषण हो तो 1098 पर दें सूचना: संतोष

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
जिला बाल संरक्षण ईकाई की ओर से आज राजकीय प्राथमिक पाठशाला पटीकरा में जागरुकता कैंप का आयोजन किया गया। इस मौके पर बाल संरक्षण अधिकारी सन्तोष चौधरी और सामाजिक कार्यकर्ता कमल ने संयुक्त रुप से कैंप के दौरान बच्चों को गुड टच- बैड टच के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बच्चों के प्रति सावधान रहना हमारा कर्तव्य

उन्होंने बताया कि कहीं भी किसी बच्चे के साथ छेड़छाड़, अश्लीलता या अन्य कोई शोषण होता है तो 1098 पर सूचना दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि माता-पिता का कर्तव्य है कि अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर सावधान रहें। बच्चों को बताएं कि वह आपके साथ हमेशा रहेंगे। छोटी उम्र में ही बच्चों के साथ विश्वास का रिश्ता कायम करना बेहद जरूरी है। बच्चों को बताएं कि उनके शरीर पर सिर्फ उनका अधिकार है। बच्चों को सेफ टच के बारे में बताएं जैसे मां या फिर उनके डॉक्टर उनके शरीर को छूते हैं तो वह सेफ टच होता है। अपने बच्चों को ग्रुप में चलना सिखाए व अकेले जाने से बचें।

सेफ टच और बैड टच में ये है अंतर

बच्चों को यह जानकारी माता-पिता और अध्यापकों की ओर से दी जानी अति आवश्यक है तथा उन्हें प्रैक्टिकल रूप से भी समझाने की कोशिश करनी जरूरी है। उन्होंने बताया कि किसी भी अन्जान व्यक्ति से हमें कोई खाने की वस्तु नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा आज जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से राजकीय प्राथमिक पाठशाला कोजिंदा में कैंप आयोजित कर बच्चों को सामाजिक कार्यकर्ता गरीमा वर्मा और आउटरीच वर्कर मनोज यादव ने गुड टच-बैड टच के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय प्रभारी पवित्रा यादव, प्रमिला, भूपेंद्र कौर, सुषमा जालवान, माया देवी और अभिभावक उपस्थित रहे।

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular