Homeहरियाणामहेंद्रगढ़7 को नेहरू युवा केंद्र विकसित भारत की लक्ष्य थीम पर मनाएगा...

7 को नेहरू युवा केंद्र विकसित भारत की लक्ष्य थीम पर मनाएगा युवा उत्सव

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केंद्र की ओर से आगामी 7 अक्टूबर को सभागार में मनाए जाने वाले जिला स्तरीय युवा उत्सव के संबंध में नगराधीश डा. मंगलसेन ने गत दिवस लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली।

युवाओं की उम्र 15 से 29 वर्ष के बीच

Nehru Yuva Kendra
Nehru Yuva Kendra

नगराधीश डा. मंगलसेन ने कहा कि जिला स्तरीय युवा उत्सव युवा पर 7 अक्टूबर को सभागार भवन में चित्रकला, कविता, फोटोग्राफी, भाषण, सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा संवाद सहित कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।प्रतियोगिता में भाग लेने वाले युवाओं की उम्र 15 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पंजीयन फॉर्म ऑफलाइन भरे जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम विकसित भारत का लक्ष्य 2047 विषय पर आधारित रहेगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तर के सभी विजेता राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

राष्ट्रीय स्तर तक युवा उत्सव का आयोजन

Nehru Yuva Kendra
Nehru Yuva Kendra

इस मौके पर जिला युवा समन्वयक महेंद्र कुमार नायक ने नेहरू युवा केन्द्र नारनौल द्वारा आयोजित गतिविधियों के बारे में सभी को अवगत करते हुए कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के युवा विकास संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों तथा कुछ अन्य मंत्रालयों के सहयोग एवं समन्वय द्वारा कुछ विशेष कार्यक्रमों के कार्यान्वयन का कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केंद्र जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक युवा उत्सव का आयोजन करेगा। आजादी के शताब्दी वर्ष में हम कैसा देश चाहते हैं इस पर भी विचार मंथन किया जाएगा जिसमें युवाओं की भी भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। जिला स्तरीय युवा उत्सव के आयोजन के पूर्व भाषण व युवा संवाद प्रतियोगिता के लिए ब्लॉक स्तर पर स्क्रीनिंग की जा रही है ।

प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागी को पुरस्कार दिए जाएंगे

स्क्रीनिंग के बाद युवाओं को जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम में चित्रकला, मोबाईल फोटोग्राफी, कविता लेखन प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागी को प्रथम पुरस्कार 1000 द्वितीय पुरस्कार 750 और तृतीय पुरस्कार 500 रुपये दिए जाएंगे। इसी प्रकार अन्य प्रतियोगिता में भी प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। भाषण प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागी को प्रथम पुरस्कार 5 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 2000 और तृतीय पुरस्कार 1000 रुपए दिए जाएंगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम में चयनित प्रतिभागी को प्रथम पुरस्कार 5 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 2500 और तृतीय पुरस्कार 1250 रुपए दिए जाएंगे। युवा संवाद यानी जिला युवा सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में उत्कृष्ट चार प्रतिभागी को 1500 रुपये प्रति पुरस्कृत किया जाएगा। जिला स्तरीय कविता लेखन, चित्रकला, मोबाईल फोटोग्राफी के 15 से 29 वर्ष के प्रतिभागी 4 अक्टूबर 2022 तक नेहरू युवा केंद्र नारनौल पहुंच कर पंजीकरण कर सकते हैं।

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular