Homeहरियाणामहेंद्रगढ़मिशन महेंद्रगढ़ अपना जल सदस्यों ने रिवासा में घर-घर जाकर मनाया ड्राई...

मिशन महेंद्रगढ़ अपना जल सदस्यों ने रिवासा में घर-घर जाकर मनाया ड्राई डे

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
महेंद्रगढ़ के गांव रिवासा में मिशन महेन्द्रगढ़ अपना जल सदस्यों ने घर-घर जाकर ग्रामीणों को डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक किया। टीम के सदस्य अनूप रिवासा, संदीप, सतपाल, विजय सिंह व विनोद ने गांव रिवासा में घर-घर जाकर पानी की टंकी, होद, कूलर, फ्रीज के वैस्टीज पानी की ट्रे,गमले,पक्षियों के पानी के सकोरे, टायर, खाली पड़े डब्बे, मटके आदि में मच्छर के लारवा चैक किए और उन्हें खाली करवाकर ड्राई डे के बारे में जागरूक किया।

मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए जागरूक

टीम के सदस्य जय सिंह व संदीप ने कहा कि अपने घर के कूलर, होद, पानी की टंकी आदी को खाली करके अच्छे से सुखाकर भरें ताकि मच्छर उस पानी में अंडे न दे पाये और पानी को ढककर रखने की सलाह दी । ग्रामीणों को जानकारी देते हुए टीम के सदस्य अनूप रिवासा और सतपाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व सामाजिक संघटनों द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाकर ग्रामीण लोगों को मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया जाता है । उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि डेंगू एक जानलेवा बीमारी है जो एडिज मच्छर के काटने से फैलती है और ये एडीज मच्छर दिन के समय में काटता है । एडीज मच्छर साफ पानी में अपनी प्रजनन प्रकिर्या को पूरी करता है । डेंगू के लक्षणों में मरीज को तेज सिरदर्द होना, बुखार होना, मांसपेसियों में खिंचाव होना और जोड़ो में दर्द होना, उल्टी लगना व रक्त मे प्लेटलेट्स का कम होना आदी होते है। उन्होंने कहा कि हमें सप्ताह में एक बार अपने कूलर का पानी निकाल कर साफ करना चाहिए, खाली पड़े टायर, छत पर डब्बों, मटकों आदि का पानी खाली करना चाहिए ।
समय-समय पर पानी की टंकी, होद व गमलों की सफाई करनी चाहिये ताकि मच्छर के लार्वा को उत्पन होने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि बुखार होने पर पेरासिटामोल की गोली लें और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपने रक्त की जांच करवाए व मलेरिया और डेंगू पॉजिटिव की रिपोर्ट आने पर अपना पूरा इलाज का कोर्स ले ।

ये भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से एफसीआई के माध्यम से की जाएगी धान की खरीद

ये भी पढ़ें: चौ. देवीलाल का संपूर्ण जीवन प्रेरणादायक : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

ये भी पढ़ें: हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा

ये भी पढ़ें: लोगों को डरा धमका व ब्लैकमेल करने वाली 5 महिलाएं गिरफ्तार

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular