Homeहरियाणामहेंद्रगढ़हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में संस्कृत सप्ताह का हुआ शुभारंभ

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में संस्कृत सप्ताह का हुआ शुभारंभ

नीरज कौशिक, Mahendragarh News:
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ के संस्कृत विभाग द्वारा सोमवार को संस्कृत सप्ताह का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में संस्कृत भारती के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री श्री जयप्रकाश गौतम मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे।

संस्कृत भारत की आत्मा

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने की। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति ने संस्कृत सप्ताह आयोजित करने के लिए संस्कृत विभाग, स्वामी दयानंद सरस्वती पीठ व आयोजन समिति की प्रशंसा की। कुलपति ने कहा कि संस्कृत केवल एक भाषा मात्र नहीं है बल्कि संस्कृत भारत की आत्मा है। उन्होंने शिक्षकों से संस्कृत के ज्ञान को प्रसारित करने का आह्वान किया।

संस्कृत सप्ताह कार्यक्रम 

संस्कृत सप्ताह कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन, विश्वविद्यालय के कुलगीत व सरस्वती वंदना के साथ हुई। कार्यक्रम के स्वागत भाषण एवं अतिथियों का परचिय स्वामी दयानंद सरस्वती पीठ के पीठाचार्य प्रो. रणबीर सिंह ने दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री जयप्रकाश गौतम ने संस्कृत व संस्कृति को जीवन में उतारकर श्रेष्ठ मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। उन्होंने विद्यार्थियों को संस्कृत में लिखने व बोलने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रांत संपर्क प्रमुख अशोक बुचौली ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया।

छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत

संस्कृत भारती के उत्तर क्षेत्रीय संगठन मंत्री नरेंद्र जी, संस्कृत भारती के प्रांत साहित्य प्रमुख पुष्पेंद्र जी, ललिता बहन जी, अमित जी, राकेश शर्मा जी आदि गणमान्य अतिथियों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। उद्घाटन सत्र में संस्कृत विभाग की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया जिसमें मनीषा का संस्कृत गीत प्रशंसनीय रहा। कार्यक्रम में मंच का संचालन डॉ. देवेंद्र ने किया जबकि कार्यक्रम के अंत में संस्कृत विभाग की प्रभारी डॉ. सुमन रानी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में उपस्थित 

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक, विद्यार्थी व शोधार्थी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : यादव धर्मशाला में आयोजित शिविर में 182 मरीजों के नेत्रों की हुई जांच

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular