Homeहरियाणामहेंद्रगढ़जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से बच्चों की सुरक्षा के बारे...

जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से बच्चों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

  • सरकार ने बच्चों को सुरक्षित वातावरण व उनके हितों की रक्षा के लिए अनेक कानून बनाए गए हैं : बाल संरक्षण अधिकारी
नीरज कौशिक, Mahendragarh News: 

जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से आज राजकीय प्राथमिक पाठशाला गोद में बच्चों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सुरक्षित वातावरण व उनके हितों की रक्षा के लिए कानून

इस मौके पर बाल संरक्षण अधिकारी संतोष चौधरी ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। सरकार ने बच्चों को सुरक्षित वातावरण व उनके हितों की रक्षा के लिए अनेक कानून बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से बच्चों की सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए समय-समय पर स्कूलों में जागरूकता कैंपों का आयोजन किया जाता है ताकि बच्चे स्वास्थ्य, सुरक्षा, शोषण, दुर्व्यवहार, हिंसा अथवा अन्य जोखिम के बारे में जागरूक हो सकें।

बच्चे के साथ कोई शोषण होता है तो 1098 पर सूचना दे

उन्होंने बताया कि कहीं भी किसी बच्चे के साथ छेड़छाड़, अश्लीलता या अन्य कोई शोषण होता है तो 1098 पर सूचना दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ काम करने वाले लोग कभी भी बच्चों के साथ कोई भी ऐसा रिश्ता न बनाएं जिससे उनका शोषण या उत्पीड़न हो। बच्चों के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार न करें या उन्हें ऐसी स्थिति में न होने दे जहां उन्हें खतरा हो।ऐसी भाषा, सुझाव या सलाह न दे जो बच्चों के लिए हितकर न हो।

बच्चों के साथ गलत व्यवहार होता देख चुप न रहे

उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ गलत व्यवहार होता देख चुप न रहे उसे तुरन्त रोके व कार्यवाही करें। बच्चों के साथ ऐसा बर्ताव न करे जो कि उन्हे नीचा दिखाए उनका मजाक उड़ाए या उन्हें शर्मिंदगी का अहसास दिलाए। बच्चों के साथ किसी भी तरह का भेदभाव ना करें। बच्चों की बात को ध्यान से सुने व उचित जवाब दें। बच्चों से सम्बन्धित निर्णय लेते समय बच्चों की राय जाने। इस अवसर पर समस्त स्कूल स्टाफ व जिला बाल संरक्षण इकाई से मनोज कुमारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें : सत्य साई प्ले वे स्कूल में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular