Homeहरियाणामहेंद्रगढ़राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ से निकाली गई हर घर तिरंगा जागरूकता रैली

राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ से निकाली गई हर घर तिरंगा जागरूकता रैली

नीरज कौशिक, Mahendragarh News: 
राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ में आजादी का अमृत महोत्सव पखवाड़ा मनाते हुए हर-घर तिरंगा जागरूकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर बस्तीराम यादव ने विद्यार्थियों को तिरंगे के महत्व के बारे में रूबरू कराते हुए आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने हेतु प्रेरित किया तथा 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा झंडा लहराने की प्रेरणा दी।

तिरंगे झंडे से संबंधित नियमों पर प्रकाश डाला

जिला प्रशासन की तरफ से आए हुए अतिथि आर.के. वर्मा ने विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम से लेकर भारत के स्वतंत्र होने तक के इतिहास के विषय में विस्तार से बताया तथा उन्होंने तिरंगे झंडे से संबंधित नियमों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य मेजर एम.आर. लांबा एवं पूर्व प्राचार्य बस्ती राम यादव ने रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया जो कि शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई सैनीपुरा, आजाद चौक तथा बस स्टैंड होते हुए वापिस महाविद्यालय में पहुंची।

आर्मी से जुडे महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे मे विद्यार्थियों को अवगत

Har Ghar Tiranga Awareness Rally
Har Ghar Tiranga Awareness Rally

इस कार्यक्रम में साइकिल रैली निकालते हुए पंजाब से मेजर वरूण सिंह अपने साथियों के साथ महाविद्यालय परिसर में पधारे जिनका राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों एवं एनसीसी कैडेट्स ने जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर मेजर वरुण सिंह ने आर्मी से जुडे महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे मे विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा उन्हें सेना में शामिल होने के लिए प्रेरणा एवं मूल मंत्र बताएं।

तिरंगे झंडे के महत्व के बारे में अवगत कराया

इस अवसर पर प्राचार्य मेजर एम.आर. लांबा ने विद्यार्थियों को तिरंगे झंडे के महत्व के बारे में अवगत कराया तथा उन्हें झंडे की आन, बान और शान के लिए मर मिटने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना संयोजक प्रोफेसर सोमवीर सिवाच ने स्वयंसेवकों को अनुशासित रूप से मुख्य मार्गों से चलकर रैली को पूर्ण करने के निर्देश देते हुए आगे बढ़ने के लिए निर्देश दिए।

अनुशासन एवं समर्पण अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सतर्क

Har Ghar Tiranga Awareness Rally
Har Ghar Tiranga Awareness Rally

कार्यक्रम में मंच संचालन करते हुए लेफ्टिनेंट शमशेर सिंह ने एनसीसी एवं एनएसएस कैडेट को अनुशासन एवं समर्पण का पाठ पढ़ाते हुए अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सतर्क रहने का संदेश दिया। इस अवसर पर उप-प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीनारायण, महिला इकाई की एनएसएस प्रभारी डॉ. पविता, डॉ. बलजीत यादव, प्रो. जितेंद्र कुमार, डॉ. अश्विनी कुमार, डॉ. विकास गुप्ता, शंकरलाल सहित महाविद्यालय के समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : यादव धर्मशाला में आयोजित शिविर में 182 मरीजों के नेत्रों की हुई जांच

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular