Homeहरियाणामहेंद्रगढ़परिवार, समाज व राष्ट्र प्रगति की धूरी बन रही है लड़कियां :-...

परिवार, समाज व राष्ट्र प्रगति की धूरी बन रही है लड़कियां :- मंजू कौशिक

  • गांव नांगलमाला में कन्या जन्म को पर्व के रूप में मनाया गया, परिवार हुआ सम्मानित

नीरज कौशिक, Mahendragarh News:
लड़किया परिवार समाज व राष्ट्र की उन्नति की धुरी बनती जा रही है। जबसे गर्भ में कन्या भ्रूण की हत्या रोकने का सर्व समाज ने संकल्प लिया है तब से नारी की अस्मिता को बचाए रखने के लिए निरंतर सार्थक प्रयास सामने रहे है।

उपमंडल के गांव नांगलमाला में दादी दमयंती के घर जन्मी नवजात कन्या के कुआं पूजन अवसर पर नारी का सम्मान बढ़ाने वाले परिवार को सम्मानित करते हुए ये बाते जिला सैक्सुअल हरासमैंट कमेटी की चेयरमैन राष्ट्रपति अवार्डी मंजू कौशिक ने कही। गांव नांगलमाला में 22 फरवरी को दादी दमंयती, मीना, रोशनी व दादा लालचंद, निरंजन, रामबिलास व योगेश शास्त्री के घर एक नवजात कन्या ने जन्म लिया।

लड़के के जन्म की तरह सभी रीति रिवाज बनाए

बता दे कि नवजात कन्या की मां मोनिका के पूर्व में एक लड़का है लेकिन लड़की की चाह में पूरा परिवार आस लगाए बैठा था। जैसे ही घर में कन्या के जन्म की सूचना मिली पूरे परिवार में उत्साह का माहौल छा गया। पूरे परिवार ने लड़के के जन्म की तरह सभी पारंपरिक रीति रिवाजों का निर्वहन करते हुए नवजात कन्या का कुंआ पूजन करवा समाज को संदेश दिया कि लड़कियां ही कुल का मान बनती जा रही है।

सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया 

बीती देर शाम को राज्य में कन्या पूजन पर कुआ पूंजन की प्रथा प्रारंभ करने वाली पार्षद मंजू कौशिक ने नवजात कन्या के परिवार को अपनी घोषणा के अनुरूप सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा, समाजसेवा, राजनीति तथा खेलों में निरंतर लड़कियों के अच्छे परिणाम इस बात के घोतक है कि लड़कियां अब लड़कों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है।

इस अवसर पर नवजात कन्या को आशीर्वाद दिया

इस अवसर पर नवजात कन्या के चाचा चंद्रकांत, रवि, ज्योति, अमित, ललित, बुआ किरण, लक्ष्मी, हेमलता, पूजा, गायत्री, पूनम, फूफा संजय, प्रवीन, विकास, दिनेश, मौसा मोहित, योगेश, मौसी मनीषा, मीनू, मामा रवि, आनंद, अमित ने भी नवजात कन्या को अपना आशीर्वाद दिया। इस अवसर निवर्तमान सरपंच अजय, आंगनबाड़ी वर्कर सुमन, शीला, आशा, कविता ने भी नवजात कन्या को अपना आशीर्वाद देकर समाज को संदेश दिया कि नारी सशक्तिकरण के लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular