Homeहरियाणामहेंद्रगढ़पर्यावरण संरक्षण बारे किया मार्गदर्शन

पर्यावरण संरक्षण बारे किया मार्गदर्शन

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

पृथ्वी दिवस के अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महेंद्रगढ़ में पर्यावरण संरक्षण विषय पर एक कार्यक्रम प्राचार्य दिलबाग सिंह के मार्गदर्शन में किया गया। यह कार्यक्रम प्रयास श्री बालाजी संस्था की पर्यावरण संरक्षण मुहिम के तहत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संस्था प्रमुख मनोज मेघनवास रहे, जबकि विशिष्ट अतिथि संस्था से जुड़े ओमप्रकाश रहे। प्राचार्य ने अपने संबोधन में कहा किसी भी चीज का यदि हम गलत उपयोग करेंगे तो उसके परिणाम घातक होंगे। हम प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग मात्र अपने फायदे के लिए कर रहे हैं। विकास के नाम पर हम पेड़ पौधों को काट पर्यावरण संतुलन बिगाड़ रहे हैं। आज कागज की कीमत 3 से 4 गुना बढ़ गई है यह सिर्फ पौधों की पेड़ों की घटती संख्या के कारण हो रहा है।

वन क्षेत्र घटने के कारण हो रही प्राकृतिक आपदाएं

पर्यावरण संरक्षण बारे किया मार्गदर्शन

समय-समय पर विभिन्न प्राकृतिक आपदाएं भी वन क्षेत्र घटने के कारण हो रही है।  हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए और उनकी देखभाल करनी चाहिए । ओम प्रकाश ने अपने संबोधन में कहा कागज को नवीनीकरण के बाद पुनः प्रयोग में लाया जा सकता है ।लेकिन हम उसको व्यर्थ में जला देते हैं जो बिल्कुल अनुचित है। इसी तरह हम पॉलिथीन पॉलीबैग का अधिक उपयोग कर रहे हैं जो न सिर्फ जल को प्रदूषित करता है। अपितु मिट्टी की ऊपरी परत को भी नष्ट कर देता है।

ऐसे तरीके अपनाएं जो जो हानिकारक न हों

पर्यावरण संरक्षण बारे किया मार्गदर्शन

जो एक किस्म से बंजर हो जाती है और उसकी उत्पादन क्षमता घट जाती अतः हमें ऐसे तरीके अपनाने चाहिए जो हानिकारक न हों, हमें जैविक खादों का प्रयोग करना चाहिए जो उर्वरक क्षमता भी बढ़ाएं और हमारे लिए फायदेमंद भी हो। इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में लगाए गए पेड़ पौधों में खोदी लगा पानी डाला गया तथा बच्चों की, पृथ्वी मेरा घर ,विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता भी कराई गई विजेता बच्चों को प्राचार्य ने सम्मानित किया। इस अवसर पर लीलाराम, भुवनेश कुमार, सुरेंद्र गाहडा, महेंद्र सिंह मुख्य अध्यापक, अरुण कुमार, संतोष, पूनम, पूजा, रचना, मंजू, प्रतिभा पारीक, पवन कुमार, अनीता यादव, लीलाराम, ललित कुमार, वीरेंद्र यादव, राजपाल, धर्मेंद्र, नवीन, परमिंद्र, प्रदीप आदि उपस्थित रहे।

कैंटर की टक्कर से बाइक सवार की मौत

 भूख हड़ताल के चौथे दिन आश्रितों का स्वास्थ्य बिगड़ा Hunger Strike

 आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने शुरू किया नगर दर्शन पोर्टल, डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ाया एक ओर कदम 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular