Homeहरियाणामहेंद्रगढ़परिवार पहचान पत्र के संबंध में एडीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

परिवार पहचान पत्र के संबंध में एडीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

  • नागरिक संसाधन सूचना विभाग के आंकड़ों से पारदर्शी तरीके से दी जा रही योजनाएं व सेवाएं : वैशाली सिंह
  • नागरिकों की जाति, आय, पेशा, दिव्यांग तथा जन्म तिथि का हो रहा सत्यापन

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
जिला में विभिन्न प्रकार के सत्यापन का कार्य चल रहा है। इसके माध्यम से एकत्रित आंकड़ा नागरिक संसाधन सूचना विभाग (सीआरआईडी) द्वारा विभिन्न योजनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है। अधिकारी सुनिश्चित करें कि यह कार्य एक सप्ताह के अंदर पूरा हो तथा सो फीसदी स्टीक हो। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह (आईएएस) ने गत दिवस लघु सचिवालय में परिवार पहचान पत्र के संबंध में बुलाई अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए।

एक सप्ताह के अंदर सत्यापन का कार्य पूरा करें अधिकारी

एडीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इसमें दर्ज आंकड़ों को अच्छी तरह से वेरीफाई करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी निर्धारित नियम अनुसार अपलोड करवाएं। सुश्री सिंह ने बताया कि सत्यापन कार्य में मुख्यत: जाति सत्यापन, आय सत्यापन, पेशा सत्यापन, दिव्यांग सत्यापन तथा जन्म तिथि आदि को शामिल किया गया है। इसमें जाति सत्यापन के लिए संबंधित तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे जाति सत्यापन का कार्य पटवारी स्तर, कानूनगो स्तर व अपने स्तर का कार्य एक सप्ताह के अंदर समाप्त करवाएं ताकि आमजन को जाति प्रमाण पत्र बनवाने में परेशानियों का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार अब जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदक को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती। इसके लिए केवल सरल हरियाणा पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना होता है। फिलहाल इस कार्य का पूरा सत्यापन ना होने के कारण कुछ कैटेगरी में जाति प्रमाण पत्र बनाने में परेशानी आ रही है।

अधिकारियों के कार्य की बूथ अनुसार समीक्षा की

इसके अलावा आय सत्यापन के कार्य में कार्यरत सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के कार्य की बूथ अनुसार समीक्षा की गई। यह कार्य धीमा होने के कारण अतिरिक्त उपायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे तय समय में इस कार्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी, डी.एफ.एस.सी., डी.डी.ए.एच., डी.डी.ए. एवं बी.डी.पी.ओ. अपने अधीन लगे कर्मचारियों व अधिकारियों को यह कार्य एक सप्ताह के अंदर पूरा करने के लिये पाबंध करें ताकि आय सत्यापन के कार्य को निश्चित समय अवधि में पूरा किया जा सके।

इस बैठक में अन्य अधिकारी रहे मौजूद

इस बैठक में क्रीड के जिला प्रतिनिधि जगबीर यादव, प्रबंधक क्रीड मनदीप सिंह, प्रोग्रामर क्रीड निरंजन यादव के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें : विज्ञान के प्रचार-प्रसार में हिंदी की भूमिका महत्त्वपूर्ण- डॉ. राहुल सिंघल

ये भी पढ़ें : श्राद्ध में पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो जरूर करें इन 7 चीजों का दान

ये भी पढ़ें : मोटरसाईकिल चोरी करने का आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : मानव जीवन काल में पीपल, बरगद, नीम पेड़ का एक अलग महत्व

ये भी पढ़ें : आईबी कॉलेज में प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजक

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular