Homeहरियाणामहेंद्रगढ़युवतियों के लिए कटाई-सिलाई व युवाओं के लिए नर्सरी उत्पादन पर पांच...

युवतियों के लिए कटाई-सिलाई व युवाओं के लिए नर्सरी उत्पादन पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण का समापन

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के विस्तार विभाग कृषि विज्ञान केन्द्र, महेन्द्रगढ़ द्वारा 05 से 09 सितम्बर, 2022 के दौरान अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं व युवतियों के लिए दो पांच दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ संयोजक डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि नर्सरी उत्पादन एवं कटाई व सिलाई में कौशल विकास के द्वारा बेरोजगार युवाओं व युवतियो को आर्थिक रूप से सशक्तिकरण की ओर बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया की जिले की ग्रामीण महिलाओं को गृह विज्ञान संबंधित घरेलू उद्योगों में प्रशिक्षण हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र कृत संकल्प है।

इन प्रशिक्षणों में गांव सुंदरह, पाली, नांवां, जाट, गड़ानिया के 30 युवाओं व 30 युवतियों ने भाग लिया। केंद्र के सस्य वैज्ञानिक व नर्सरी मैनेजमेंट प्रशिक्षण के आयोजक डॉ. आशीष शिवरान ने जिले के 30 बेरोजगार युवाओं को नर्सरी उत्पादन से जुड़े पहलुओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया की इस प्रशिक्षण के माध्यम से अनुसूचित जाति के युवा अपनी नर्सरी उत्पादन से उद्यमिता स्थापित कर सकेंगे। उन्होंने इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान नर्सरी उत्पादन की तकनीकी एवं आजीविका, नवीन विपणन प्रबंधन, नर्सरी में पौधे का उर्वरक व सिचाई प्रबंधन व कीट प्रबंधन के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस उद्यम में कम लागत से अधिक पैसा कमाने का अवसर मिलता है।

कटाई व सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम

कटाई व सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम की संयोजिका डा. पूनम ने बताया इस प्रशिक्षण से ग्रामीण महिलाओ की आर्थिक स्थिति में सुदृढ़ता आएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महिला और बेटियों को अपने पैरों पर खड़ा होना जरूरी है। इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को विभिन्न प्रकार के बैग, कुशन कवर, एप्रान, सूट सलवार इत्यादि बनाने सिखाये गये। इसके अतिरिक्त बचे हुए कपड़ों से घरेलू उपयोगी वस्तुएं, कशीदाकारी तथा मोटर चालित मशीन की कार्यविधि का प्रदर्शन किया गया। विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षुओं को बैंक से मिलने वाली आर्थिक सहायता की भी जानकारी प्रदान की गयी। प्रशिक्षण में विभिन्न विशेषज्ञों डा. अशोक ढिल्लों, डा. नरेंद्र यादव, डॉ. राजपाल यादव, डा. दिवेश चौधरी, डा. अंकित व डा. मंजीत आदि ने जानकारी प्रदान की।

ये भी पढ़ें : जिला रैडक्रास सोसायटी के बेहतर कार्य करने पर महामहिम राज्यपाल ने उपायुक्त राहुल हुड्डा को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

ये भी पढ़ें : हकेवि में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार भारत एट 75 को हुआ शुभारंभ

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular