Homeहरियाणामहेंद्रगढ़2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
भारत सरकार पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत सभी गावों में सफाई अभियान चलाने के संबंध में आज जिला परिषद के सीईओ मनोज कुमार की अध्यक्षता में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय निजामपुर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा खंड निजामपुर के स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारियों/कर्मचारियों व अन्य लोगों की एक कार्यशाला का आयोजन किया। इसमें खंड की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/हैल्पर तथा स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित अधिकारी/कर्मचारियों ने भाग लिया।

महात्मा गांधी नरेगा स्कीम के तहत निशुल्क बनवाए

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांवों के अंदर एक बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य करती है वे गांवों में महिलाओं बच्चों आदि को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस कार्यशाला में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व स्वच्छता कार्यकर्ताओं को गांवों में व्यक्तिगत, घर, गली, मोहल्ले के साथ-साथ सार्वजनिक स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए लोगों को जागरूक करने के विभिन्न तरीके बताए गए ताकि वे महिलाओं बच्चों को प्रभावशाली रूप से स्वच्छता के प्रति जागरूक कर सकें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में हर माह की 2 तारीख को प्लास्टिक कचरा जनभागिता से एकत्रित की जाती हैं और अब तक 3000 किलोग्राम बेची जा चुकी और अभी खंड स्तर पर लगभग 800 किलोग्राम प्लास्टिक वेस्ट एकत्रित की हुई है। उन्होंने बताया कि खंड निजामपुर में सबसे पहले डोर टू डोर ठोस कचरा उठाने का कार्य किया गया जो लगभग पिछले 2 वर्षो से सफलतापूर्वक चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आंगनबाड़ी में जो बच्चे आते हैं उनमें स्वच्छता की आदत बचपन से ही डाल देते हैं । उन्होंने कि घरो से निकलने वाले गन्दे पानी को सड़को पर जाने से रोकने व भूजल को रिर्चाज करने के लिए सोखता गढ्ढा बनाए और ये सोखता गढ्ढा उनके घरो में महात्मा गांधी नरेगा स्कीम के तहत निशुल्क बनवाए जा सकते हैं । गांवों में जो गोबर की कुरड़ियां हैं उनके लिए भी नरेगा से खाद गढ्ढे बनवाएं उसमें पशुओं का गोबर व घरों से गलनशील कचरा उसमें डालें जिससे बनने वाली खाद खेतों की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने में अहम योदगन देगी।

Cleanliness hi service campaign in Mahendragarh
Cleanliness hi service campaign in Mahendragarh

स्वच्छता की दिलाई शपथ

इस अवसर पर डीआरडीए से गोविन्द राम शर्मा ने भी उपस्थितगणों से स्वच्छता ही सेवा अभियान 2022 को सफल बनाने के लिए अनुरोध किया। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी संदीप शर्मा ने भी उपस्थित सभी का अभिवादन करते हुए बताया कि इस अभियान को वे सफल बनाने में अपना सरकार द्वारा निर्धारित तय गतिविधियों अनुसार पूर्ण योगदान दे रहे हो आगे भी सफल बनाने में अपना योगदान दें। खंड समन्वयक राजीव कुमार ने मंच संचालन करते हुए आश्वस्त किया कि वे इस अभियान में गावों में जाकर संपूर्ण गतिविधियां करवाई जा रही हैं। राजकुमार यादव ने उपस्थित सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के अन्त में विवेक कुमार एबीपीओ में सभी का धन्यवाद करते हुए यह भी आश्वस्त किया कि वे सभी मिलकर इस अभियान में अपना पूर्ण सहयोग करेंगे।
इस अवसर पर खंड कार्यालय से अविनेश, धर्मपाल व समस्त अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : बच्चों के लिए राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता में उकेरे रंग

ये भी पढ़ें : अग्रवाल वैश्य समाज सभा ने किया पौधा रोपण

ये भी पढ़ें : धान की खरीद न होने के कारण निसिंग में किसानों ने किया प्रदर्शन

ये भी पढ़ें : अग्रवाल वैश्य समाज ने लगाया हेल्थ चेकअप कैंप

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular