Homeहरियाणामहेंद्रगढ़शहर की तीनों रामलीलाओं का अलग-अलग स्थानों पर हुआ रावण दहन

शहर की तीनों रामलीलाओं का अलग-अलग स्थानों पर हुआ रावण दहन

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
महेंद्रगढ़ शहर में चल रही तीनों रामलीलाओं में बुधवार देर शाम दशहरा पर्व पर अलग-अलग स्थानों पर रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया । शहर में अलग-अलग स्थानों पर बीते कई दिनों से तीन रामलीलाओं का मंचन हो रहा था। जिसमें रामलीला परिषद, आदर्श रामलीला कमेटी व हनुमान रामलीला में भगवान राम की मानवीय लीलाओं का मंचन किया गया। वहीं रामलीला परिषद में सबसे ऊंचा 51 फिट ऊंचा रावण, आदर्श रामलीला परिषद में 45 फिट ऊंचा रावण तथा हनुमान रामलीला में 35 फिट ऊंचा रावण के पुतले बाहर के कारीगर द्वारा बनवाए गए थे। जिनका बुधवार देर शाम राम नवमी दशहरा पर्व दहन किया गया।

चौधरी देवीलाल पार्क में भव्य दशहरा कार्यक्रम

आदर्श रामलीला कमेटी के द्वारा शहर के चौधरी देवीलाल पार्क में भव्य दशहरा पर्व कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया। इस दशहरा पर्व पर शहर में भव्य जुलूस के साथ रावण व राम की सेनाओं को ढोल-नगाड़े, ऊंट, घोड़ों के साथ राम व रावण की सेनाओं को देवी लाल पार्क तक लाया गया। वहां राम व रावण की सेना के बीच काफी देर तक भयंकर युद्ध चला ।

Burning of effigies at different places on Dussehra festival
Burning of effigies at different places on Dussehra festival

मुख्यातिथि जिला अध्यक्ष सुरेंद्र कौशिक रहे

वहीं पुतलों के दहन से पहले काफी आतिशबाजी की गई। जिसमें पूर्व जिला परिषद प्रमुख व इनेलो के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र कौशिक ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने ही भगवान राम का अभिनय करने वाले कलाकार के साथ रावण के पुतले का दहन किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि दशहरा पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। हमें भगवान राम के आदर्शों का पालन करते हुए सत्य और धर्म के मार्ग पर चलना चाहिए। इस दौरान रावण दहन को देखने के लिए हजारों की संख्या में महिला, पुरुष और बच्चे उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : आरपीएस स्कूल में विद्यार्थियों ने रावण का पुतला जलाकर मनाया दशहरा पर्व

ये भी पढ़ें : झगड़ा कर लोगों की शांति भंग करने के मामले में उत्तराखंड के तीन लड़कों पर मामला दर्ज

ये भी पढ़ें : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया स्थापना दिवस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular