Homeहरियाणामहेंद्रगढ़Bright Future of Child: बच्चे के सर्वांगीण विकास में विद्यालय की अहम...

Bright Future of Child: बच्चे के सर्वांगीण विकास में विद्यालय की अहम भूमिका: आचार्य

आज समाज डिजिटल, नारनौल
Bright Future of Child: एम.आर. पब्लिक स्कूल की दूसरी शाखा का आज अटेली मंडी में बड़े धूमधाम से उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ आचार्य प्रद्युमन ने यज्ञ के द्वारा किया। इस अवसर पर उनके साथ अटेली के विधायक सीताराम यादव, नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

बच्चे हमारे राष्ट्र के भावी कर्णधार

आचार्य प्रद्युमन ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया कि एक अच्छा विद्यालय बच्चे के सर्वांगीण विकास में अपनी अहम भूमिका निभाता है। इस अवसर पर डा. अभय सिंह यादव ने बताया कि बच्चे हमारे राष्ट्र के भावी कर्णधार हैं। इनको सही दिशा देना हम सबकी जिम्मेदारी है। उद्घाटन के अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि आए हुए सीताराम यादव व राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति ही अच्छे समाज का निर्माण कर सकता है और देश सेवा में अपना योगदान दें सकता है। विदयालय के चेयरमैन सियाराम यादव ने बताया कि एक देश की उन्नति के लिए प्रत्येक व्यक्ति का शिक्षित होना बेहद जरूरी है। खासकर बेटी को शिक्षित करने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

पाठशाला एक परिवार

उन्होंने यह भी कहा की पाठशाला एक परिवार हैै, लेकिन स्कूल में जाकर बच्चे और अधिक परिपक्कव हो जाते हैं। बेहतर तरीके से बच्चों को जागरूक करने के लिए आज की युवा पीढ़ी को शिक्षा के साथ साथ नैतिक शिक्षा भी देनी होगी और बचपन से ही बच्चों को अच्छे संस्कार देने होंगे। इसी नैतिक शिक्षा के आधार पर बच्चे हमारे देश व राष्ट्र निर्माण में सहायक सिद्ध हो सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ने कहा कि बच्चों को प्राथमिक शिक्षा देना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है यह एक ऐसी स्थिति होती है जब बच्चा अपने उज्जवल भविष्य की नींव पर खड़ा होता है।

पंच एवं सरपंच को किया सम्मानित 

उन्होंने  स्कूल की प्रबंधन कमेटी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि स्कूल बच्चों को शिक्षा के साथ नैतिक शिक्षा भी देगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में प्री प्राइमरी शिक्षा की नवीनतम सुविधाएं उपलब्ध हैं और बच्चों को एक ही छत के नीचे स्कूल समय के दौरान कला सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन सियाराम ने विभिन्न गांवों के पंच एवं सरपंच को सम्मानित किया।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular