Homeराज्यहरियाणामहेंद्रगढ : तीन देशों में फहराया परचम

महेंद्रगढ : तीन देशों में फहराया परचम

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ :
बच्चा जब जन्म लेता है तो परिवार व समाज को उससे काफी अपेक्षाए होती है। कुछ व्यक्ति ऐसे होते है जो अपने परिवार व संसकारो से सात समंदर पार जाकर भी विमुख नहीं होते। राष्ट्र के प्रति समर्पण उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति से देखते ही बनता है। ऐसी ही एक शख्शियत जो नॉर्थ अमेरिका में तीन देशों के समावेश के बावजूद भारतीय मान्यताओं व परम्पराओ को आगे बढ़ाते रहे है। महेंद्रगढ जिले के गांव कलवाड़ी निवासी डॉ. मुकेश राव अपने व्यक्तित्व से न्यूजर्सी अमेरिका में भारतीय सभ्यता और संस्कृति को जीवित रखने का भरसक प्रयाश कर रहे है। स्मरण रहे की डॉ. मुकेश यादव ने जंहा अपने गृह क्षेत्र की सामाजिक संस्थाओं का पालन पोषण करने का दायित्व निभाया है वहीं अमेरिका में धार्मिक संस्थाओं, प्रतिष्ठानों व आम जन की भलाई के लिये भारत माता का सपूत होने का सच्चा संदेश दिया है। गौरतलब है कि डॉ. मुकेश राव ने प्रारम्भिक शिक्षा हिंदुस्तान से ग्रहण करने के उपरांत वर्ष 2000 में अमेरिका में जाकर अपने जीवन की यात्रा प्रारंभ की।
अमेरिका में लहराया परचम :
नॉर्थ अमेरिका में बिना छत के रहने वाले व्यक्तियों को समय-समय पर भारी मात्रा में भोजन उपलब्ध करवाते रहे। इतना ही नहीं मंदिर व गुरुद्वारों में अपनी मेहनत की कमाई से दान देने के साथ-साथ लंगर भी चलवाते रहे है। इनके इस पुनीत कार्य से भारतीय होने की छवि बढ़ी है। इतना ही नही डॉ. मुकेश राव न्यूजर्सी अमेरिका में स्टेट ऑफ न्यूजर्सी के नोटरी पब्लिक के रुप में भी भारतीय परचम को लैहरा रहे है।
वर्षों से कर रहे है नेतृत्व :
डॉ. मुकेश राव नॉर्थ अमेरिका जिसमे यूएसए, कैनाडा व मैक्सिको का भूभाग शामिल है में स्थापित यादव समाज के प्रधान पद पर नेतृत्व करते आ रहे है।
भारतवंशी भी देते है मान्यता :
डॉ. मुकेश राव के न्यूजर्सी स्थित आवास पर भारतीय राजनेताओं व प्रमुख व्यक्ति अकसर जाकर ठहरते है। डॉ.राव द्वारा किये गये कार्यो को प्रत्येक भारतवंशी सराहता है।
क्षेत्र में भी खूब कमाया नाम :
डॉ. मुकेश राव जो कि पूर्व जिला प्रमुख भाई राम सिंह के भांजे है इन्होंने हाल ही अपनी स्वर्गीय नानी गिनदोडी देवी की स्मृति में यादव सभा महेंद्रगढ में दो कमरों के निर्माण के लिये दो लाख बाईस हजार रुपये की राशि के साथ-साथ अनेक सामाजिक कार्यो में अपना सहयोग प्रदान करते आ रहे है। वर्ष 2015 में गांव कालवाडी में डॉ. मुकेश राव ने भव्य शिव मन्दिर का निर्माण करवाया। जिसका उद्घाटन तत्कालीन शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा द्वारा किया गया जबकि इसकी अध्यक्षता पूर्व जिला प्रमुख भाई राम सिंह ने की। डॉ. मुकेश राव 1999 में यादव कल्याण सभा नारनौल के कार्यकारी प्रधान व जिला बार एसोसिएशन के उप-प्रधान भी रहकर समाज की सेवा कर चुके है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular