Homeराज्यहरियाणायमुनानगर : 7 विधवा महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा : रणजीत...

यमुनानगर : 7 विधवा महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा : रणजीत कौर

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा संचालित विधवा योजना के अंतर्गत निगम की चेयरपर्सन एवं अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर की अध्यक्षता में 6 सदसीय कमेटी द्वारा 7 विधवा प्रार्थियों के साक्षात्कार लिए गए। जिनको अपने पैरों पर खड़े होने के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से 8 लाख 20 हजार का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वे अपनी आय का साधन बढ़ाकर अपनी पारिवारिक व सामाजिक स्थिति को मजबूत बना सकें तथा आत्मविश्वास के साथ जीवन में आगे बढ़ सकें।
कमेटी सदस्यों में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक रणधीर सिंह, सहायक क्लस्टर अधिकारी अम्बाला नाबार्ड रोबिन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सीमा प्रसाद, जिला प्रबंधक हरियाणा महिला विकास निगम रोहिता धारू, एसके कटारिया इंजार्च पीएनबी आरएसइटीआई, सहायक प्रबंधक एसएचजीबी जगाधरी धर्मेन्द्र कुमार, बीओबी यमुनानगर राजन, एआईपीआरओ मनोज पाण्डेय उपस्थित थे। प्रार्थियों में कुसुमलत्ता, बलिन्द्रो, पम्मो, इसराना, शशिकला, महिन्द्रो व शाहिदा मौजूद थी। प्रार्थी कपड़े का कार्य, रेडीमेड कपड़े बेचने का कार्य, करियाणा दुकान एवं भैंस-पालन के लिए ऋण लेकर व्यवस्था शुरू करेंगी। जिसमें हर प्रार्थी को हरियाणा महिला विकास निगम के द्वारा तीन वर्ष के समयावधि में 50 हजार रुपए की राशि ब्याज प्रतिपूर्ति के रूप में दी जाएगी। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने प्रार्थियों का प्रोत्साहन भी बढ़ाया।
इन प्रार्थियों में से 3 प्रार्थी मुख्यमंत्री अत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत चुने परिवारों से सम्बंधित है जो कि कैम्पों के माध्यम से जागरूक होकर इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे बढ़ी। यह कार्य अतिरिक्त उपायुक्त के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप ही सम्भव हो पाया। उन्होंने बताया कि जिले के हर गरीब परिवार को हर सम्भव मदद प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular