Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रसूर्यग्रहण मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की तरफ से...

सूर्यग्रहण मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की तरफ से पुख्ता प्रबंध: अखिल

इशिका ठाकुर,कुरुक्षेत्र:
कुरुक्षेत्र में 25 अक्टूबर को सायं 4 बजकर 27 मिनट से सायं 6 बजकर 25 मिनट तक होगा सूर्य ग्रहण, सूर्य ग्रहण मेले में श्रद्धालुओं के लिए होंगे तमाम इंतजाम, एडीसी ने सूर्य ग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक।

सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन व समय

अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन 25 अक्टूबर 2022 को सायं 4 बजकर 27 मिनट से सायं 6 बजकर 25 मिनट तक किया जाएगा। इस सूर्य ग्रहण मेले में देश प्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की सम्भावना है। इन श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत व्यवस्था के सभी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक

अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में सूर्य ग्रहण मेले-2022 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। एडीसी ने कहा कि सूर्यग्रहण मेले का आयोजन 25 अक्टूबर को किया जा रहा है। इस मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को ब्रहम सरोवर व सन्निहित सरोवर की सफाई व मुरम्मत का कार्य तथा स्वच्छ जल भरवाने, कानून व्यवस्था बनाए रखने, अस्थाई बस स्टैंड का निर्माण करने व झांसा रोड़ पर भूमि निरीक्षण करने, मेला क्षेत्र व मेला क्षेत्र से बाहर जाने वाली सडक़ों की मुरम्मत का कार्य पूरा करने, पार्किंग स्थलों पर अस्थाई निर्माण, लेवलिंग, सफाई व बेरिकेटिंग का प्रबंध करने के आदेश दिए गए है।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड

उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले की प्रचार-प्रसार की सामग्री का वितरण करने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम व मीडिया सेंटर, यात्रियों को लाने ले जाने के लिए अतिरिक्त बसों व रेल चलाने, मेला क्षेत्र में यात्रियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र व दवाईयों का समुचित प्रबंध, यात्रियों के लिए पीने के पानी, अस्थाई शौचालय, नगर परिषद व हुडा क्षेत्र में लाईटों, सडक़ो व सफाई की व्यवस्था, मेले से पूर्व व बाद में सफाई की समुचित व्यवस्था, अग्निशमन व एम्बूलेंस की समुचित व्यवस्था, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड व स्वयं सेवकों की डयूटी लगाने, मेला के दौरान मोटर बोट, गोताखोर व तैराकों की व्यवस्था, यात्रियों की सुविधा के लिए रसोई गैस व खाद्य वस्तुए की व्यवस्था, रेल गाडिय़ों का अस्थाई ठहराव व रेलवे स्टेशन पर पानी, लाईट व सफाई की व्यवस्था, शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त करवाना, मेला क्षेत्र में लाईट व टैंट की व्यवस्था व वीआईपी घाट पर समुचित व्यवस्था, मेले में आए यात्रियों का बीमा करवाने के प्रबंध करने के आदेश दिए है।

श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने अधीनस्थ कार्यों का ब्यौरा तैयार करेंगे और टेंडर आदि की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। सभी अधिकारियों को सूर्य ग्रहण मेले को लेकर मेहनत और ईमानदारी के साथ काम करना है ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी और दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इस मौके पर एसडीएम सुरेंद्र पाल, डीएमसी अश्विनी मलिक, जीएम रोडवेज अशोक मुंजाल, डीएसपी सुभाष चंद्र, ईओ बलबीर सिंह, नप अधिकारी केएल बठला सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: जाम की स्थिति को लेकर उठाये जाएंगे उचित कदम: संजय भाटिया

ये भी पढ़ें: शिक्षामंत्री कंवरपाल का राजेंद्र धीमान को एचपीएससी का सदस्य बनाने पर धन्यवाद

ये भी पढ़ें: नव दुर्गा युवा मंडल का 19वां महाविशाल मां भगवती जागरण सम्पन्न

ये भी पढ़ें: राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल किया शुरू:शांतनु

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular