Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रशस्त्र लाइसेंस के लिए अब सरल केंद्र के माध्यम से होगा आवेदन

शस्त्र लाइसेंस के लिए अब सरल केंद्र के माध्यम से होगा आवेदन

इशिका ठाकुर, कुरुक्षेत्र:

शस्त्र लाइसेंस के लिए अब सरल केंद्र के माध्यम से होगा आवेदन। शस्त्र लाइसेंस से संबंधित सभी सेवाओं को किया ऑनलाइन, शस्त्र लाइसेंस के लिए अब 6 प्रशिक्षण केंद्रों पर मिलेगा प्रशिक्षण।

लाइसेंस बनवाने के लिए 2100 रुपए का खर्चा

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रशासनिक कार्यक्षमता में सुधार व पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए शस्त्र लाइसेंस से जुड़ी 14 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। सरकार की इस पहल से अब लाइसेंस के लिए सरल केंद्र के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। अब शस्त्र लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को केवल 2100 रुपए खर्च करने होंगे जिनमें से 1500 रुपए प्रशिक्षण के, 500 रुपए आवेदन के तथा 100 रुपए अटल सेवा केंद्र के माध्यम से अप्लाई करने में लगेंगे।

शस्त्र लाइसेंस से जुड़ी 14 सेवाओं को ऑनलाइन किया

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने बातचीत करते हुए कहा कि शस्त्र लाइसेंस के लिए प्रशिक्षण पहले होमगार्ड के माध्यम से दिया जाता था लेकिन अब यह प्रशिक्षण 6 प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से मिलेगा, जिनमें क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र, गुरुग्राम (भोंडसी), पुलिस प्रशिक्षण केंद्र रोहतक (सुनारिया), पुलिस लाइन पंचकूला (मोगीनंद), हरियाणा पुलिस अकादमी करनाल (मधुबन), पुलिस लाइन हिसार तथा पुलिस लाइन नारनौल शामिल है। शस्त्र लाइसेंस से जुड़ी 14 सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है, जिनमें नए शस्त्र लाइसेंस जारी करना, शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण, शस्त्र का बिक्री/ हस्तांतरण/उपहार, बाहरी लाइसेंस का पंजीकरण, शस्त्र का अधिग्रहण, शस्त्र अधिकार क्षेत्र के भीतर पते का परिवर्तन, शस्त्र की खरीद अवधि का विस्तार, शस्त्र लाइसेंस में शस्त्र का अनुमोदन, शस्त्र लाइसेंस से शस्त्र हटाना, एक प्रकार के शस्त्र का परिवर्तन, डुप्लीकेट शस्त्र लाइसेंस जारी करना, गोला बारूद की मात्रा में परिवर्तन, क्षेत्र की वैधता का विस्तार तथा शस्त्र लाइसेंस का निलंबन/रद्द/ निरस्तीकरण आदि शामिल हैं।

प्रशिक्षण के लिए आवेदक को 1500 रुपए की फीस

उन्होंने कहा कि शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदक अब सरल पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन करने के साथ ही उससे जुड़ी हर स्तर की सूचना उसे एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। इसी पोर्टल पर व्यक्ति शस्त्र प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अपनी सुविधा अनुसार स्लॉट बुक कर सकेगा। प्रशिक्षण के लिए आवेदक को मात्र 1500 रुपए की फीस देनी होगी। प्रशिक्षु को दो दिन थ्योरी व एक दिन का शस्त्र प्रशिक्षण देने उपरान्त उसको सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : सेंट लॉरेंस इंटरनेशनल स्कूल में अध्यापक सम्मान समारोह में 30 अध्यापकों को किया गया सम्मानित

ये भी पढ़ें : चौथे दिन की कथा में हुआ वामन अवतार एवं कृष्ण जन्म का वर्णन

ये भी पढ़ें : नारायण सेवा संस्थान में 501 दिव्यांगजन निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर का उद्घाटन

ये भी पढ़ें : डेरा कार सेवा के प्रमुख बाबा सुक्खा सिंह की अगुवाई में किया नगर कीर्तन

ये भी पढ़ें : रक्त दान महाअभियान के 22वे दिन के शिविर का उद्घाटन

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular