Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रट्रैक्टर ट्रालियो पर रेडियम टेप लगाकर दी यायायात नियमो की जानकारी

ट्रैक्टर ट्रालियो पर रेडियम टेप लगाकर दी यायायात नियमो की जानकारी

  • धुन्ध के मौसम को देखते हुऐ पुलिस ने वाहनो पर लगाई रिफ्लेक्टर टेप

इशिका ठाकुर, कुरूक्षेत्र:
जिला पुलिस द्धारा सर्दी के मौसम और आगामी दिनो मे पडने वाली धुन्ध को देखते हुऐ वाहनो पर विशेष रुप से ट्रैक्टर-ट्राली, आटो, रेहडी आदि पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने के अभियान की शुरुआत की। जिला यातायात पुलिस ने शुगर मिल शाहबाद के अधिकारियों के साथ मिलकर मिल में गन्ने लेकर आऐ ट्रैक्टर-ट्रालियो पर टेप लगाकर वाहन चालको को सर्दी के मौसम विशेषकर धुन्ध मे सावधानी बरतने के दिशा-निर्देश दिये।

जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने कहा कि एसएचओ ट्रैफिक सुखदेव सिहं के नेतृत्व में ट्रैफिक पुलिस द्वारा धुंध में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने वाहनों पर रेडियम टेप और रिफ्लेक्टर लगाने का अभियान की शुरुआत की गई है । इस अभियान के तहत बुधवार को यातायात प्रभारी हाईवे निरीक्षक सुखदेव की अगुवाई में ट्रैफिक पुलिस नें ट्रैक्टर, ट्रॉलियों, ऑटो तथा टैक्सी आदि अनेक वाहनों पर रेडियम टेप व रिफ्लेक्टर लगाए । ट्रैफिक पुलिस प्रभारी सुखदेव सिहं नें बताया कि पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया के निर्देशों का पालन करते हुए अभियान को चलाया गया है। ट्रैफिक इन्चार्ज ने यह भी कहा कि सर्दियों में अधिक धुंध के दौरान अकसर सड़कों पर आगे चल रहे वाहन भी नजर नहीं आते हैं । ऐसे में दुर्घटना होनें की सम्भावना रहती है, जिसमें कई बार कई लोगों की जान तक चली जाती है । क्योकि रेड रिफ्लैक्टर टेप लगनें से धुंध में चलते समय नजर आते है जिससे सडक दुर्घटना की सम्भावना कम रहती है ।

In view of the foggy weather the police put reflector tape on the vehicles.
In view of the foggy weather the police put reflector tape on the vehicles.

इसके अलावा यातायात समन्वयक उप निरीक्षक रोशन लाल नें कहा कि सभी ऑटो चालको को ट्रैफिक नियमों की पालना हेतू जागरुक किया। इसके साथ यह भी कहा कि ऑटो और जीप इत्यादि में पीछे लगे पायदान पर जहा से सवारिया को खडा करके ले जाया जाता है जिससे ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना के साथ–2 सडक दुर्घटना की सम्भावना रहती है । डीएसपी ट्रैफिक नायब सिहं नें बताया कि सर्दी का मौसम लगातार बढता जा रहा है और कुछ ही दिनों में कोहरा का भी प्रकोप देखनें को मिलेगा। जिसके मध्नजर धुंध में वाहन नजर आनें कम लगते है जिसकी वजह से सडक दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है । जो ट्रैफिक पुलिस नें रेडियम टेप लगानें हेतु अभियान चलाया गया है । जिस अभियान के तहत ट्रैफिक पुलिस की टीम द्वारा लगातार हाईवे पर चलनें वालें वाहनों पर टेप लगाई जा रही है ।

शुगर मिल शाहबाद के एमडी राजीव प्रसाद नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि सर्दी के मौसम अपने निजी वाहनों पर रेडियम टेप लगाएं क्योकि जब पीछे वाले वाहन की लाइट पड़ती है तो यह चमकने लग जाती है। इससे पीछे वाले वाहन चालक को पता चल जाता है कि उसके आगे कोई अन्य वाहन चल रहा है । उन्होने कहा कि सर्दी के मौसम में वाहन चालकों को खास सतर्कता बरतते हुए वाहन चलाने की आवश्यकता है । ठंड के मौसम में कोहरे के कारण सड़क हादसों के मामले बढ़ जाते हैं । कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो जाती है और गाड़ी एक दम सामने आने के बाद दिखाई पड़ती है । एमडी श्री राजीव प्रसाद ने कहा कि शुगर मिल में आने वाले सभी वाहन चालको को समय-समय पर यातायात नियमों बारे जागरुक किया जाता है । उन्होने कहा कि यातायात सुरक्षा को लेकर शुगर मिल द्वारा सभी नियमों की पालना करवाई जा रही है । भविष्य में भी इस तरह के अभियान चलाकर वाहन चालको को जागरुक किया जाएगा । इस मौका पर शुगर मिल स्टाफ व यातायात पुलिस के कर्मचारी मौजूद रहे ।

कोहरे के दौरान क्या करें:

• यातायात के सभी नियमों को हर हाल में पालन करें एवं कोहरे के दौरान यथासंभव यात्रा करने से बचें ।

• इंडिकेटर का लगातार प्रयोग करें ।

• घने कोहरे में सड़क पर दायी तरफ पेंटेड रोड मार्क और डिवाइडर के आधार पर आगे बढ़ें । वाहन पर रेडियम स्टीकर जरूर लगाएं ।

• कोहरे में आगे जा रहे वाहन से अपने वाहन की दूरी रखें ।

• वाहन में फॉग लाइट जरूर लगवाएं ।

• लिंक मार्ग से हाई-वे पर जाते वक्त सड़क के दोनों ओर जरूर देखें ।

कोहरे के दौरान क्या ना करें :-

• वाहन कभी बीच सड़क पर रोककर खड़ा न करें ।

• ओवरलोड वाहन न चलाएं ।

• वाहन की रफ्तार ज्यादा तेज न रखें ।

• वाहन चलाते वक्त चालक बात न करें ।

• क्षमता से ज्यादा समय तक वाहन न चलाएं ।

• नशा सेवन कर वाहन न चलाएं ।

• वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें ।

ये भी पढ़ें : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं ने अपनी मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

ये भी पढ़ें : सिविल सर्जन डॉ. देविंदर ढांडा द्वारा रात में नशा मुक्ति केंद्र, नवांशहर की अचानक चेकिंग करी

ये भी पढ़ें : परोपकार से बढ़कर कोई धर्म और कर्म नहीं- रामकिशन शर्मा

ये भी पढ़ें : जिला मुख्यालय पर आयोजित गीता महोत्सव प्रोग्राम में सूरज स्कूल बलाना की पिहू ने मचाया धमाल

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular