Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रवीजा के नाम पर फर्जी ट्रैवल एजेंटों का शिकार बनने से रहे...

वीजा के नाम पर फर्जी ट्रैवल एजेंटों का शिकार बनने से रहे सावधान: एसपी सुरेन्द्र सिहं भौरिया

इशिका ठाकुर,कुरुक्षेत्र:
शिक्षा या घूमने के लिए विदेश जाने के इच्छुक लोग जागरूकता के अभाव में अक्सर फर्जी ट्रेवल एजेन्टों का शिकार बनकर लाखों रुपये गंवा बैठते हैं। लोगों को ऐसे फर्जी ट्रेवल एजेंटों से सावधान रहने की जरूरत है। विदेश जाने के लिए वीजा लगवाने से पूर्व एजेंट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंट की ही सेवाएं लें। यह बात पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिहँ भौरिया ने वीजा लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी की बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर लोगों को जागरूक करते हुए कही।

फर्जी ट्रेवल एजेंटों से सावधान रहने की अपील

जिला पुलिस द्वारा विशेष एडवाइजरी जारी कर फर्जी ट्रेवल एजेंटों से सावधान रहने की अपील की गई है। एसपी सुरेन्द्र सिंह भौरिया ने कहा कि हरियाणा एक सम्पन्न प्रदेश है। यहां के लोगो की विदेश जाने की काफी इच्छा होती है। लोगों के इस इच्छा का फायदा उठाकर फर्जी ट्रेवल एजेंट वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन के द्वारा लोगों से सम्पर्क करते हैं। ये लोग पीड़ितों को तब झांसे में फंसा लेते हैं जब वे सोशल मीडिया पर प्रसारित नकली यात्रा विज्ञापनों का जवाब देते हैं। इसके बाद एजेंटों द्वारा तरह-तरह के लालच देकर पैसे हड़प लिए जाते हैं। बहुत से मामलों मे ये एजेंट आम लोगों को अवैध तरीके से सीमावर्ती दुसरे देशों में भेज देते है जैसे अमेरिका जाने वालों को मैक्सिकों, क्यूबा आदि देशो मे व इसी प्रकार आस्ट्रेलिया जाने वालों को मलेशिया आदि देशो मे ले जाते है और वहा से जगंलो, समुन्द्री रास्तों, सड़क मार्ग द्वारा पैदल नावों, कन्टैनरों द्वारा गैर कानूनी तरीके से सीमा पार करवाते है जिसके दौरान बहुत से लोगों की ठण्ड के कारण, जहरीले जानवरों के काटने से, नाव डुबने या कन्टैनर मे दम घुटने से मृत्यु हो जाती है। बहुत से मामलों मे इस प्रकार से विदेश गये लोगों के पासपोर्ट आदि दस्तावेज अपराधियों द्वारा छीन लिए जाते है और उनसे डरा धमका कर गलत कार्य करवाये जाते है।
इसलिए हमें ऐसे भ्रामक विज्ञापनों से बचकर रहना चाहिए।आपके द्वारा बरती गई थोड़ी-सी सावधानी आपको ऐसे ठगों का शिकार होने से बचा सकती है। विदेश जाने से सम्बंधित कार्यों को लेकर हमेशा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंटों की सेवाएं लें और पैसों का भुगतान करने से पूर्व उसे एजेंट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। सावधानी मे ही बचाव है।

ये भी पढ़ें : ऊना में बड़ा हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, 11 लोग गंभीर घायल

ये भी पढ़ें : नशे में धुत पति ने पेट्रोल छिड़क पत्नी और दोनों बच्चों को मारने की नीयत से घर में लगाई आग

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular