HomeहरियाणाकरनालStatement Of Umesh Chanana जिला बाल कल्याण समिति कर रही गुमशुदा बच्चों...

Statement Of Umesh Chanana जिला बाल कल्याण समिति कर रही गुमशुदा बच्चों को परिवार से मिलाने के प्रयास : चेयरमैन उमेश चानना

Statement Of Umesh Chanana

प्रवीण वालिया, करनाल:
Statement Of Umesh Chanana : जिला बाल कल्याण समिति करनाल बच्चों को शोषण व अपराध मुक्त परिवेश देने के लिए वचनबद्घ है। इसके लिए बाल कल्याण समिति के प्रयास निरंतर जारी हैं। बच्चों के अधिकारों की रक्षा और उनके प्रति होने वाले शोषण को रोकने के लिए भी जिला बाल कल्याण समिति प्रशासन के साथ मिलकर कानूनी कार्यवाही करते हुए बच्चों को सुरक्षित वातावरण प्रदान कर रही है।

15 दिन पहले मनोज मिला 

यह बातें सोमवार को जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष उमेश चानना ने गुम हुए 15 वर्षीय मनोज को उसके पिता सीताराम को सौंपते हुए कही। बता दें कि मनोज करीब 3 वर्ष पहले राजस्थान के सीकर जिले से नीम का थाना क्षेत्र से मेले के दौरान डीजे पर नाचते हुए लापता हो गया था। परिवार वाले मनोज की तलाश में जुटे थे। लगभग 15 दिन पहले मनोज करनाल जिला बाल कल्याण समिति को मिला था, जिसके बाद सीडबल्यूसी ने मनोज को परिवार से मिलाने के लिए प्रयास तेज किए और मनोज की काऊंसलिंग की।

परिवार से मिलवाने में अहम भूमिका निभाई

काऊंसलिंग के बाद परिवार का पता लगाने के लिए राजस्थान के संबंधित क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों से बात की गई और परिवार का पता चलने पर उन्हें मनोज की फोटो प्रेषित की गई, जिसके बाद परिवार द्वारा पुष्टि करने पर उन्हें करनाल सीडबल्यूसी कार्यालय में आमंत्रित किया गया। पुलिस की ओर से सैक्टर 4 चौंकी के इंचार्ज जितेन्द्र सिंह और लक्ष्मण ने मनोज को परिवार से मिलवाने में अहम भूमिका निभाई।

बच्चे परिवार से बिछड़े न

इस मौके पर जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष उमेश चानना ने कहा कि कोई भी बच्चा परिवार से न बिछड़े इसके लिए मिलकर प्रयास करने होंगे। बस या ट्रेन में अकेले जा रहे छोटे बच्चों से पूछना चाहिए कि वह कहां जा रहा है और कहां से आया है। यदि लगे कि वह परिवार से बिछड़ गया है तो इसकी सूचना 100 नम्बर पर या चाईल्ड हैल्पलाईन नम्बर 1098 पर अवश्य दें, ताकि बच्चे के साथ भविष्य में कोई आपराधिक घटना न घटे और उसे परिवार से मिलाया जा सके।

इस अवसर पर उपस्थित रहे

इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के सदस्य नीरूपमा सदर, मीना काम्बोज, चन्द्र प्रकाश, एमडीडी बाल भवन की काऊंसलर ज्योति, एडीईओ किरण बजाज, चाईल्ड लाईन से सुमन व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Statement Of Umesh Chanana

Also Read : सरसों की 21 मार्च व गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular