Homeहरियाणाकरनालस्मार्ट सिटी की खेल, यातायात और सौंदर्यकरण से जुड़ी नई परियोजनाओं पर...

स्मार्ट सिटी की खेल, यातायात और सौंदर्यकरण से जुड़ी नई परियोजनाओं पर तेजी से हो रहा काम

इशिका ठाकुर,करनाल:

खेल, यातायात और सौंदर्यकरण से जुड़े स्मार्ट सिटी की कुछ नई व महत्वपूर्ण परियोजनाओ पर तेजी से काम हो रहा है, इनसे खाली पड़ी जगहों को नई लुक मिल रही है। इनमें से डब्ल्यू.जे.सी. के कैनाल डव्ल्पमेंट फ्रंट और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (लड़के) की बात करें, तो इनका कभी भी उद्घाटन हो सकता है। शुक्रवार को उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ अनीश यादव ने ऐसे कई प्रोजेक्ट की विजिट कर वहां किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ स्मार्ट सिटी के अधिकारी और पीएमसी की आॅकिटैक्ट टीम भी थी।

क्रिएशन आफ प्ले ग्राउण्ड प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण

Sports, Traffic and Beautification of Smart City

उपायुक्त ने सबसे पहले शहर के रेलवे रोड़ स्थित लड़कों के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से लिए गए प्रोजेक्ट क्रिएशन आफ प्ले ग्राउण्ड की प्रगति देखी। इसके तहत विद्यालय के खेल परिसर में बास्केट बाल, बैडमिंटन, वॉलीबाल कोर्ट बनाने के साथ-साथ फुटबाल खेलने का भी एक छोटा ग्राउण्ड रखा गया है। खिलाड़ी और खेल देखने वालों के लिए सीढिय़ां बनाई जा रही हैं। आस-पास के एरिया को भी संवारा जाएगा। चार फ्लड लाईट लगाई जाएंगी, जो 20 मीटर की ऊंचाई पर होंगी। अलग से 6 खम्बे भी लगाए जाएंगे, जो 8-8 मीटर ऊंचाई के होंगे, उन पर भी लाइ्रटें लगेंगी, ताकि सांय हो जाने पर खेलने वालों को रोशनी मिल सके। रेलवे रोड की साईड एक छोटा गेट भी लगेगा, खेल खेलने वाले गेट से अंदर आ सकेंगे, लेकिन उनकी टायमिंग होंगी। एक निश्चित समय पर स्कूल मैनेजमेंट की ओर से गेट को बंद किया जा सकेगा। खेल सुविधाओं के इन कार्यों पर अनुमानित 1 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। उपायुक्त ने बताया कि अगले 10-15 दिनो में यह काम कम्पलीट हो जाएगा और फिर इसका उद्घाटन करवाएंगे।

सरदार मिल्खा सिंह स्टेडियम कम्यूनिटी हाल का किया निरीक्षण

Sports, Traffic and Beautification of Smart City

इसके पश्चात उपायुक्त ने हांसी रोड स्थित सरदार मिल्खा सिंह स्टेडियम स्थल का दौरा किया। अब यहां स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से फेज-2 में कम्यूनिटी हाल का निर्माण किया जा रहा है। हाल 30 गुणा 20 मीटर का होगा, जो विवाह जैसे कार्यक्रमो के लिए प्रयोग में लिया जा सकेगा। इसकी बगल में डबल स्टोरी बिल्डिंग होगी, जिसकी एक साईड में ऊपर डिजीटल लाईब्रेरी और दूसरी साईड में मल्टीपर्पज हाल का निर्माण किया जाएगा। प्रोजेक्ट के कम्पलीट होने की बात करें, तो इस पर 9 महीने लग सकते हैं, लेकिन फाउंडेशन का काम मानसून से पहले-पहले पूरा हो जाएगा और बिल्डिंग के लेंटर तक 4 महीने लगेंगे। उपायुक्त ने इसका निरीक्षण किया और निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि काम में तेजी लाएं। उन्होंने गप्पू वाला बाग के पहले चरण में बनाए गए स्टेडियम का निरीक्षण किया और कहा कि यह एक अच्छी-खासी असेट बन गई है, जो पहले एक बदसूरत जगह के रूम में विद्यमान थी। उन्होंने निर्देश दिए कि कम्यूनिटी हाल के साथ योगा डैक, पाथ-वे और पौधे लगाने का काम भी किया जाए।

हांसी रोड स्थित घोघड़ीपुर पुल से नमस्ते चौक रोड का किया जा रहा सुदृढ़ीकरण

Sports, Traffic and Beautification of Smart City

बता दें कि स्मार्ट सिटी लिमिटेड कीओर से हांसी रोड स्थित घोघड़ीपुर पुल से नमस्ते चौक तक सड़क का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। करीब 3.30 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग को सुदृढ़ बनाने में 6 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने बताया कि इस पर काम तेजी से चलेगा और अगले 4-5 महीनो में इस पर वाहन चल सकेंगे। वाहनो के लिए सड़क करीब 7 मीटर चौड़ी होगी, जबकि दोनो ओर 5 मीटर साईडो में इंटरलोक की टाईलें लगेंगी। ब्रह्मानंद चौक से सब्जी मण्ड़ी तक का टुकड़ा भी इसी प्रोजेक्ट में शामिल है।

डब्ल्यू.जे.सी. पर कैनाल डव्ल्पमेंट फ्रंट के पहले चरण का काम मुकम्मल, जल्द हो सकता है उद्घाटन

 

ज्ञात रहे कि डब्ल्यू.जे.सी. पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से कैनाल डव्ल्पमेंट फ्रंट के पहले चरण का काम मुकम्मल कर लिया गया है। अब इसका स्वरूप देखते ही बनता है। करीब 2 किलोमीटर लम्बे स्ट्रैच के दोनो ओर सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत ग्रिल, फुटपाथ, साईकिल ट्रैक, बैठने की जगहें, लाईटें और अलग-अलग प्रजाति के खूबसूरत पौधे लगाए गए हैं। वित्रेणी पार्क में ओपन एयर जिम और बैंच दिए गए हैं, इसमें सुंदर घास भी लगेगी। इसके आगे कुछ दूरी पर एक गहरी खाईनुमा जगह को एडवेंचर पार्क के रूप में विकसित किया गया है। शौचालय भी रखवाए गए हैं। नहर हैड के पास योगा डैक और मेडीटेशन के लिए जगहें बनाई गई हैं। स्ट्रैच की दोनो साईडो पर एक-एक गेट भी लगाया जाएगा। लोगों के भ्रमण के लिए यह एक रमणीक स्थल बन गया है। इस प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में काछवा रोड साईड पर घाट और पार्किंग स्पेस बनाए गए हैं, जबकि पार्क का काम जोरों से चल रहा है। वरिष्ठ उप महापौर राजेश अग्घी भी निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे।

डव्ल्पमेंट आफ डब्ल्यू.जे.सी. बाई कंस्ट्रक्शन आफ पार्क एंड पाथ-वे प्रोजेक्ट के कार्य का किया निरीक्षण

उपायुक्त ने इसके पश्चात डब्ल्यू.जे.सी. की काछवा रोड पुल साईड पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से डव्ल्पमेंट आॅफ डब्ल्यू.जे.सी. बाई कंस्ट्रक्शन आॅफ पार्क एंड पाथ-वे प्रोजेक्ट के कार्य का निरीक्षण किया। यहां एक सुंदर पार्क विकसित होगा, गार्डन आॅफ 5 एलीमेंट इसका मुख्य आकर्षण रहेगा, अर्थात पार्क में हवा, अग्नि, पानी, धरती और आकाश जैसे पांचो तत्व अलग-अलग रूपो में दिखाई देंगे। अब इस पर बाउण्डरी का काम तेजी से हो रहा है। एक लोटस पोंड बनेगा, जिसमें वाटर फाउंटेन लगाया जाएगा। काछवा रोड के साथ नगर निगम के एक डम्पिंग पाँयट, जो अब बंद पड़ा है, को हटाया जाएगा। पार्क और पाथ-वे के करीब 3 एकड़ के इस प्रोजेक्ट से इस जगह का सूरत-ए-हाल बदलेगा। नहर की दूसरी पटरी से लगता नगर निगम का स्वामी विवेकानंद पार्क भी विद्यमान है। रिवर डव्ल्पमेंट फ्रंट और पार्क के प्रोजेक्ट से यह जगह भी एक रमणीक स्थल के रूप में अस्तित्व में आएगी।

कैलाश रोड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी ग्राउण्ड स्थल का किया निरीक्षण

उपायुक्त ने कैलाश रोड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी ग्राउण्ड स्थल का दौरा कर वहां शुरू किए गए निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस प्रोजेक्ट के ले-आउट का काम होने के बाद अब यहां खुदाई का काम किया जा रहा है, जिसमें फाउंडेशन भरकर स्टैप्स और गैलरी बनाई जाएगी। उनके नीचे कैफे, खिलाडिय़ों के लिए चेंजिंग रूम और वीआईपी लाँज बनेंगे। सी.एम. के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में एस्ट्रोट्रफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर का हॉकी ग्राउण्ड विकसित किया जाएगा। और यह अगले वर्ष के प्रारम्भ तक मुकम्मल हो जाएगा। हॉकी ग्राउण्ड के लिए 27 एकड़ जगह उपलब्ध है और इसको तैयार करने में करीब 14 करोड़ रुपए की लागत आएगी। नगर निगम के उप महापौर एडवोकेट नवीन कुमार भी निरीक्षण के दौरान कार्य स्थल पर मौजूद थे।

 

यह भी पढ़ें : भ्रष्टाचार पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन एक्शन मोड में

यह भी पढ़ें : अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों का जीवन बचाती हैं नर्सिंग ऑफिसर : डॉ. पीयूष शर्मा

यह भी पढ़ें : महाराजा अग्रसेन विकास ट्रस्ट द्वारा लघु सचिवालय में वाटर कूलर का हुआ उद्घाटन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular