Homeहरियाणाकरनालविपदा काल में सैनिक की तरह कार्य करते हैं स्काउट्स : संजय...

विपदा काल में सैनिक की तरह कार्य करते हैं स्काउट्स : संजय बतरा

इशिका ठाकुर,करनाल:
आज डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन में चार दिवसीय शिविर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला संयुक्त संगठन आयुक्त स्काउट्स एवं यैस वी कैन के चेयरमैन संजय बतरा ने शिरकत की।

विभिन्न विद्यालयों से 262 स्काउट्स एवं गाइड्स ने लिया भाग

Scouts act like soldiers in times of crisis: Sanjay Batra
Scouts act like soldiers in times of crisis: Sanjay Batra

संजय बतरा ने अपने संबोधन में कहा कि स्काउट्स हमेशा समाज के लिए एक प्रेरक के रूप में काम करते हैं चाहे कोई त्रासदी हो या सामाजिक एकजुटता का कार्य हो सब में बढ़-चढ़कर एक सैनिक के रूप में कार्य करते हैं मैं स्काउट्स की हृदय की गहराइयों से भूरी भूरी प्रशंसा करता हूँ।

ज्ञात रहे हरियाणा राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड्स जिला करनाल की ओर से चार दिवसीय जिला स्तरीय स्काउट्स एवं गाइड्स जांच शिविर का आयोजन डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन में किया गया। शिविर का संचालन डी ओ सी स्काउट सियाराम शास्त्री द्वारा किया गया शिविर की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल द्वारा की गई। इस शिविर में विभिन्न विद्यालयों से 262 स्काउट्स एवं गाइड्स ने भाग लिया शिविर के प्रथम दिवस पर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य मंतोष पाल सिंह द्वारा स्काउट्स एवं गाइड्स का ध्वजारोहण कर किया गया। इस अवसर पर डीटीसी श्रवण सिंह ने बताया कि इस शिविर में भाग लेने वाले स्काउट्स एवं गाइड्स अंतरराष्ट्रीय कल्चरल जंबूरी 2022 बेंगलुरु में जो दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी में भाग लेंगे इस शिविर में जंबूरी की तैयारी के साथ-साथ स्काउट्स एवं गाइड्स का स्काउट्स के प्रति रुझान एवं उनके प्रशिक्षण की जांच की गई।

डी ओ सी स्काउट्स सियाराम शास्त्री ने बताया कि यह शिविर जिला स्तर पर हर वर्ष आयोजित किया जाता है जिसमें वर्ष भर की ट्रेनिंग की जांच एवं बच्चों का स्तर मापा जाता है उसके अनुसार यहां पर टेंट पिचिंग फाइनरिंग मैपिंग नोटिंग एवं स्काउट झंडा गीत स्काउट प्रार्थना स्काउट नियम व ध्वजारोहण का प्रशिक्षण दिया गया एवं उनकी जांच की गई। सायंकालीन स्तर में कैंप फायर के दौरान कल्चरल गतिविधियों का आयोजन किया गया जो बच्चों की प्रतिभागीता थी वह बड़ी ही सहज एवं अत्यंत प्रशंसनीय रही। बच्चों की प्रतिभागीता देखकर यह प्रतीत हो रहा कि बच्चों के अंदर शिविर में काफी परिवर्तन आया बच्चों के अंदर एक दूसरे की जीवन शैली एवं कल्चरल का समावेश किया गया। शिविर के दूसरे दिन उप जिला शिक्षा अधिकारी वंदना परुथी ने बच्चों को संबोधित किया और उन्होंने कहा स्काउट वास्तव में एक सैनिक के रूप में काम करते हैं स्काउट जीवन अत्यंत प्रशंसनीय एवं खुशहाल जीवन होता है।

शिविर के समापन अवसर की शुरूआत में डीटीसी श्रवण सिंह नें मुख्य अतिथि के रूप में जिला संयुक्त संगठन आयुक्त स्काउट्स एवं यैस वी कैन के चेयरमैन संजय बतरा को स्काउट कैप पहनाकर स्वागत किया।

इसके पश्चात मुख्य अतिथि संजय बतरा एवं प्रधानाचार्य मंतोष पाल सिंह द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं की विजेता टीम को ट्रॉफी एवं सभी प्रतिभागियों को प्रशस्तिपत्र दे कर सम्मानित किया गया, जिसमें मुख्य रुप से टेंट पिचिंग व लेआउट का संयुक्त रूप से परिणाम इस प्रकार से रहा।

स्काउट्स में प्रथम स्थान एमएम पब्लिक स्कूल असंध द्वितीय डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन वह तृतीय स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तरावड़ी रहा ।गाइड विंग में प्रथम स्थान पर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन एवं दूसरे स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोहंड और तीसरे स्थान पर एसडी मॉडल पब्लिक स्कूल करनाल रहा

कल्चरल एक्टिविटी में ऑल ओवर योगा डिस्प्ले में कनिका पब्लिक स्कूल प्रथम स्थान पर रहा व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक इंद्री द्वितीय स्थान पर रहा अनुपम शिक्षा निकेतन तृतीय स्थान पर रहा गाइड विंग में प्रथम राज्य के कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गंगा टेहरी पोपड़ा रहा, द्वितीय राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेम नगर व तीसरे स्थान पर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाइन कैथल रोड रहा, 10 विधाओं में से 6 विधाओं में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन प्रथम स्थान पर रहा। एसडी मॉडल द्वितीय स्थान पर रहा, ज़ी टी पोपडा और इंद्री संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे शिविर के सफल संचालन में गीता रानी श्रवण सिंह संजीव कुमार, सुरेश कुमार, राकेश कुमार, विकास, सिमरन बतरा, अंजलि, कमलदीप, प्रियंका, मोनिका, और सुरेंद्र आदि का विशेष सहयोग रहा।

ये भी पढ़ें :  अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2022 के हर पहलु की प्रधानमंत्री ने ली फीडबैक :सांसद नायब सिंह सैनी

ये भी पढ़ें : सड़क सुरक्षा को लेकर राजकीय महिला कालेज में दिलाई शपथ

ये भी पढ़ें : साइबर ठगों ने महिला के अकाउंट से निकाले 99980 रुपये

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular