Homeहरियाणाकरनालप्रदेश में गरीब की 15 हजार रुपये होगी मासिक आय Poors Monthly...

प्रदेश में गरीब की 15 हजार रुपये होगी मासिक आय Poors Monthly Income 15 thousand

इशिका ठाकुर/प्रवीण वालिया, करनाल:
Poors Monthly Income 15 thousand: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति 15 हजार रुपए मासिक आय से नीचे नहीं रहेगा। इसके लिए सभी जिलों में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे 11 लाख परिवारों की पहचान की गई थी और बीते दिसम्बर में उनके लिए 160 मेले लगाए गए, उनके माध्यम से साढे 3 लाख लोगों को लाभ पहुंचाया गया।

मुख्यमंत्री ने की शतो उद्यमी सारथी योजना शुरू Poors Monthly Income 15 thousand

Poors Monthly Income 15 thousand
Poors Monthly Income 15 thousand

दो मार्च से दूसरा राउंड शुरू हो गया है, जिसमें कम से कम 250 मेले लगाए जाएंगे और यह मेले आगामी 17 मार्च तक लगेंगे। मुख्यमंत्री शनिवार को करनाल जिला के घरौंडा में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में आई जनता को सम्बोंधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आज से मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना की शुरूआत की गई है। इसके लिए 100-100 व्यक्तियों के समूह पर 5-5 अनुभवी लोग सारथी के रूप में रहेंगे। समाजसेवा की भावना रखने वाले सारथी होंगे, जो एक समर्पण पोर्टल पर अपना नाम देंगे। यह लोग, ऐसे व्यक्तियों को समझाएंगे, जो सरकार की किसी भी स्कीम का लाभ लेकर उसमें अपना काम नहीं कर रहे। मुख्यमंत्री का कहना था कि स्वरोजगार स्कीम में ऋण लेकर लाभार्थी को अपना काम शुरू करना चाहिए, पैसे का दुरूपयोग न हो।

गरीब की मदद करना मकसद Poors Monthly Income 15 thousand

मुख्यमंत्री ने बताया कि समाज में गरीब और अमीर दो तरह के लोग हैं। अगर कोई व्यक्ति सम्पन्न है तो उसके प्रति ईष्या का भाव नहीं होना चाहिए, बल्कि तरीका यह है कि गरीब की किसी न किसी तरीके से मदद की जाए। प्रदेश में वर्षों पहले भी अनेक योजनाएं थी, लेकिन उनका फायदा चतुर लोग ही उठा लेते थे, वास्तविक लोगों को उनका लाभ नहीं मिलता था। अब गरीब कौन और कितने हैं, इसका पता लगाने के लिए प्रदेश में परिवार पहचान पत्र बनाए गए। कौन व्यक्ति किस योजना का लाभ ले सकता है, इसका खाका भी तैयार किया गया और जरूरतमंदों को मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना से जोड़ा गया है।

Poors Monthly Income 15 thousand
Poors Monthly Income 15 thousand

5 लाभार्थियों को दिए स्वीकृति पत्र Poors Monthly Income 15 thousand

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मेले में आए 5 लाभार्थियों को बॉक्स मेकिंग मशीन, पशु डेयरी और मनियारी की दुकान जैसे कार्यों के लिए 23 लाख 88 हजार रुपये ऋण के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इनमें कमलजीत को 15 लाख रुपए, विकास कुमार को 1 लाख 60 हजार, बाला देवी को 2 लाख, रेशमा देवी को 1 लाख 50 हजार तथा लोकेश को 98 हजार रुपए का ऋण स्वीकृति पत्र दिया गया। इसके अलावा आज ही इस मेले में 20 इसी तरह के लाभार्थियों को करीब 39 लाख रुपए के ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। बता दें कि इन सभी लाभार्थियों ने गत मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में ऋण के लिए आवेदन दिया था।

मौके पर ये लोग रहे मौजूद Poors Monthly Income 15 thousand

इस अवसर पर करनाल के सांसद संजय भाटिया, हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग की चेयरपर्सन निर्मला बैरागी, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के मिशन डायरेक्टर मनदीप सिंह बराड़, उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मीडिया कॉर्डिनेटर जगमोहन आनंद, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, भाजपा के महामंत्री राजबीर शर्मा, भाजपा नेताा सतीश राणा, रजनी चुघ और रमेश वर्मा, जिला परिषद के सीईओ सुशील कुमार तथा एसडीएम घरौंडा अभय जांगड़ा मौजूद रहे।

Also Read : नकल के बिना परीक्षाएं करना एक चैलेंज Exams Without Copying

Also Read : सरकार समझौते से पीछे हटी तो किसान आंदोलन: महेंद्र टिकैत Farmers Movement Of The Government Backs

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular